Close X
Tuesday, November 20th, 2018

अगर चाहते हैं कि आपकी मनोकामना हो पूरी तो पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान

हिंदू धर्म में पूजा-आराधना का विशेष महत्व होता है, अधिकतर सभी घरों में सुबह -शाम पूजा-आरती की जाती है। कुछ लोग पूजा मन की शांति के लिए करते हैं तो कुछ लोग अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए भगवान को प्रसन्न करने में लगे रहते हैं। कई बार पूरे मन से पूजा करने के बाद भी व्यक्ति की मनोकामना पूरी नहीं होती है इसका प्रमुख कारण होता है सही तरीके से पूजा न करना, अगर पूजा में कुछ कमी रह जाती है तो व्यक्ति को वो फल नहीं मिलता है जिसकी उसे कामना होती है। आप भी जरूर जानना चाहेंगे कि ध्यान पूर्वक पूजा करने के बाद भी आपकी कोई मनोकामना पूरी क्यों नहीं हो रही है, आखिर आपकी पूजा में क्या कमी रह रही है, आइए आपको बताते हैं इसके बारे में .....

पूजा में हमेशा ताजा फूलों का ही प्रयोग करना चाहिए और इन्हें सूखने से पहले ही पूजा-स्थल से हटा देना चाहिए। क्योंकि अगर पूजा स्थल पर सूखे फूल रखें हो तो वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं हो पाता है और इसी कारण पूजा अधूरी रह जाती है।

एक बार भगवान को शयन कराने के बाद उन्हें भोग नहीं लगाना चाहिए और न ही उनकी पूजा करनी चाहिए। शयन कराने के बाद भगवान को जगाने से पाप लगता है। जो व्यक्ति की पूजा को सफल नहीं होने देता है।

कुछ घरों में पूजा करते समय घी का दीपक जलाया जाता है आपको बता दें कि दीपक को जलाने के बाद इसकी स्थिति को नहीं बदलना चाहिए। ये जहां रखा हो वहीं रखे रहने देना चाहिए।

पूजा के प्रसाद को पूजा करने के बाद पूजा स्थल पर नहीं छोड़ना चाहिए, पूजा करने के बाद सभी को प्रसाद का वितरण कर देना चाहिए।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

13 + 8 =

पाठको की राय