Saturday, September 22nd, 2018

9 साल बाद रॉ के जांबाज अफसर रहे सुबोध कुमार की मुंबई वापसी, बने पुलिस आयुक्त

मुंबई 
रॉ (रिसर्च ऐंड अनैलेसिस विंग) को अपनी सेवाएं दे चुके वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल अब मुंबई के पुलिस आयुक्त हैं। करीब 9 साल बाद मुंबई लौटे सुबोध कुमार तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी के रूप में भी जाने जाते हैं।  

1985 बैच के कुमार ने रॉ में तीन साल तक अतिरिक्त सचिव के रूप में सेवाएं दीं। हालांकि वह रॉ के साथ वर्ष 2009 से जुड़े रहे। 1986 में अमरावती में एएसपी के रूप में जायसवाल ने अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह राज्य के विभिन्न हिस्सों में उच्च पदों पर रहते हुए बाद में मुंबई में अडिशनल कमिश्नर भी बने। 

2005 में अब्दुल करीम तेलगी के फर्जी स्टैंप पेपर घोटाले की जांच के लिए हाई कोर्ट की तरफ से गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) की अगुवाई भी जायसवाल ने ही की थी। इसके अलावा जायसवाल मुंबई एटीएस के भी प्रमुख रहे और 2006 में सिलसिलेवार ट्रेन धमाकों और मालेगांव विस्फोट मामले की जांच के भी प्रभारी रहे। 

'हर परिस्थिति के लिए मेरी टीम तैयार' 
पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी संभालने के बाद जायसवाल ने कहा, 'इस जिम्मेदारी के लिए मुझे गर्व है और मैं सरकार का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने इसके लिए मुझे चुना। मेरे पूर्ववर्ती अधिकारियों ने जो मानक निर्धारित किए हैं, मैं उन्हें बरकरार रखूंगा।' प्राथमिकताओं के बारे में पूछे जाने पर जायसवाल ने कहा, 'मुंबई में काम करने की चुनौतियां पहले की तरह ही रहेंगी। बदलाव केवल परिस्थितियों में होना है और मेरी टीम उसके लिए तैयार है।' 

पडसलगीकर बने डीजीपी 
बता दें कि शनिवार को ही अबतक मुंबई के पुलिस आयुक्त पद पर रहे दत्ता पडसलगीकर ने महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक का कार्यभार संभाला है। पडसलगीकर ने सतीश माथुर से पदभार ग्रहण किया जो शनिवार को सेवानिवृत्त हो गए। 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

12 + 12 =

पाठको की राय