लाइफ में अगर लगातार असफलता या फिर किसी तरह के मानसिक तनाव का सामना करना पड़ रहा है तो आप वास्‍तुशास्‍त्र का सहारा ले सकते हैं। इसमें बताए गए कुछ आसान से टिप्‍स हैं जिन्‍हें अगर फॉलो किया जाए तो तमाम मुश्किलों से छुटकारा मिल सकता है। बता दें कि वास्‍तु के इन टिप्‍स के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आपको घर में ही सारी वस्‍तुएं मिल जाएंगी। आपको बस इन्‍हें सोते समय तकिये के नीचे रखना होगा। तो आइए जानते हैं कि वास्‍तु के ये 7 टिप्‍स क्‍या हैं और कैसे यह आपकी जिंदगी को खुशियों और संपन्‍नताओं से भर देते हैं?

गीता या सुंदरकांड

वास्‍तु कहता है कि यदि सोते समय तकिये के नीचे गीता या सुंदरकांड रखा जाए तो इससे मन शांत रहता है और सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। इससे दिन भर ताजगी बनी रहती है। कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन बेहतर होने से जातक को लाभ और उन्नति मिलती है। इससे गुरु ग्रह का शुभ प्रभाव भी बढ़ता है।

मूली से दूर होता राहु दोष

वास्‍तुशास्‍त्र कहता है कि मूली को रात में तकिये के नीचे रखकर सोएं और सुबह मंदिर जाकर शिवलिंग पर चढ़ा दें। लाल किताब के अनुसार इस उपाय से राहु का दोष दूर होता है।

साबूत मूंग दाल से मधुर होते संबंध

मंगलवार की रात में मूंग दाल को हरे वस्त्र में बांधकर तकिये के नीचे रखकर सो जाएं। सुबह उठकर मूंग दाल को किसी कन्या को देना चाहिए अथवा मंदिर में दुर्गा माता के चरणों में रख आएं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस उपाय से बुध का अशुभ प्रभाव दूर होता है। बिजनस और आय में वृद्धि के साथ ही इस उपाय से पति-पत्नी के संबंध भी मधुर होते हैं।

सिरहाने के नीचे रखें जल

सोने से पहले तांबे के बर्तन में जल भरकर रख लेना चाहिए। सुबह उठकर इस जल से चेहरा धोएं और किसी ऐसे स्थान में जल को डाल दें जिससे इस पर पैर ना लगे। इस उपाय से सूर्य मजबूत होता है और चेहरे पर कांति आती है साथ ही नौकरी में प्रभाव और उन्नति के अवसर मिलते हैं। पैतृक संपत्ति में लाभ के लिए भी यह उपाय कारगर माना गया है।

लोहे की गोलियों से दूर होती है नकारात्‍मकता

अगर आपका समय अच्छा नहीं चलता है और मन में तरह-तरह के ख्याल आते हैं। डरावने सपने भी आने लगे हैं जिससे आपकी नींद खराब होने लगी है तो लोहे की गोलियां तकिया के नीचे रखकर सोना चाहिए। आप लोहे की चाबी या चाहें तो छोटी कैंची भी रख सकते हैं। इससे राहु, केतु का बुरा प्रभाव दूर होता है और नकारात्मकता व्‍यक्ति को छू भी नहीं पाती। इसके अलावा शनि, राहु और केतु की दशा में यह उपाय काफी लाभप्रद रहता है।

सिंदूर से आती विवादों में कमी

सोमवार के दिन तकिए के नीचे सिंदूर रखकर सोना चाहिए। अगले दिन यह सिंदूर हनुमानजी को अर्पित कर दें। इस उपाय से क्रूर मंगल का प्रभाव दूर होता है और आप कार्यक्षेत्र में प्रगति करते हैं। इससे पति-पत्नी के बीच होने वाले विवादों में भी कमी आती है। अपने दिन को ताजगी और उत्साहपूर्ण बनाने के लिए भी इस उपाय को आजमा सकते हैं।

सुगंधित पुष्प से जीवन में आता है रोमांस

वास्तु विज्ञान के अनुसार सोने से पहले तकिये के नीचे सुगंधित पुष्प को रखना चाहिए। अगर पुष्प ना हो तो एक साफ वस्त्र पर सुगंध लगाकर तकिये के नीचे रख लीजिए। इससे शुक्र का प्रभाव बढता और नींद अच्छी आती है। इससे मानसिक तनाव कम होता है और विचारों में रोमांस बढ़ता है। इससे वैवाहिक जीवन आनंदपूर्ण होता है और कार्यक्षेत्र में भी प्रगति होती है।