छिन्दवाड़ा  
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के महत्वकांक्षी व जनकल्याणकारी योजना ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ के तहत आज प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुखदेव पांसे के मुख्य आतिथ्य में विकासखंड सौंसर के ग्राम रामाकोना में शिविर संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री विजय चौरे, सर्वश्री आनंद राजपूत, आनंद बक्शी, श्री पूनाराम सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे, वहीं जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार राय, ए.डी.एम. श्री राजेश शाही और एस.डी.एम. श्री ओ.पी.सनोडिया सहित सभी जिला और जनपद पंचायत स्तरीय अधिकारी व आम नागरिक उपस्थित थे। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत जिला स्तर के सभी अधिकारियों ने प्रात: के समय जिला मुख्यालय से एक साथ बस से चिन्हित ग्रामों और शिविर स्थल के लिये प्रस्थान कर चिन्हित ग्राम तंसरामाल और सिल्लेवानी पहुंचे और ग्राम पंचायत में सभाकर आम जनों की समस्याओं का त्वरित निराकरण किया।  

प्रभारी मंत्री श्री पांसे ने इस अवसर पर कहा कि लोगों को अपनी समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये प्रदेश सरकार ने ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ ऐतिहासिक योजना है। अब लोगों को अपनी समस्या के निराकरण के लिये परेशान नहीं होना पडेगा। इस शिविर के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याओं का तुरंत ही निराकरण किया जायेगा। उन्होंने प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया और अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे समय सीमा में ग्रामीणों के आवेदनों और उनकी समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ जनसमस्याओं को प्राथमिकता से निराकरण करते है। उन्होंने बताया कि पानी की समस्या के निराकरण के लिये छिन्दवाड़ा में प्रदेश में सर्वाधिक काम हुआ है। अकेले सौंसर विधानसभा में 200 से ज्यादा नलकूप खनन किया गया है। उन्होंने कहा कि छिन्दवाड़ा में पेयजल के संबंध में कोई दिक्कत नहीं होगी। आने वाले दिनों में हर दिन हर व्यक्ति को पानी मिलेगा। कोई भी व्यक्ति का व्यक्तिगत तथा सार्वजनिक समस्या का समाधान किया जायेगा उन्हें आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में निराश नहीं होने दिया जायेगा। प्रदेश का नेतृत्व छिन्दवाड़ा के द्वारा किया जा रहा है। अब छिन्दवाड़ा के प्रत्येक गांव का विकास होगा।

ग्राम रामाकोना में शिविर के दौरान विभिन्न विभागों की 752 आवेदन प्राप्त हुये जिसमें 272 प्रकरणों का निराकरण तुरंत किया गया। अन्य समस्याओं का निदान शीघ्र ही किया जायेगा। शिविर के दौरान प्राप्त आवेदनों और विभिन्न समस्याओं के निराकरण की  जानकारी संबंधित अधिकारी द्वारा मंच पर आकर प्रभारी मंत्री और जिला प्रशासन के साथ ही आम जन को दी गई। शिविर में मुख्यत: नामांकन, बंटवारा, राजस्व अभिलेख दुरूस्त करने, गैस कनेक्शन, जाति प्रमाण पत्र, बी.पी.एल. में नाम जोड़ने, पेंशन, आवासीय पट्टा, प्रधानमंत्री आवास, सड़क, स्थानंतरण, भवन निर्माण, नाव सुधरवाने, पेयजल, पानी की स्थाई व्यवस्था करने आदि की समस्यायें प्राप्त हुई।

इसके पूर्व ग्राम तंसरामाल और सिल्लेवानी ग्राम पंचायत में जिला अधिकारियों द्वारा शिविर कर वहां की स्थानीय समस्याओं को सुना गया, उनके आवेदन लिये गये और तुरंत ही उनका निराकरण किया गया। शिविर के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मनरेगा के कार्य, नामांकन, बंटवारा, फौती नामांतरण, राजस्व रिकार्ड दुरूस्त करने, शाला में प्रवेश, पानी की समस्या, टीकाकरण, आवासीय पट्टा, सड़क, बिजली, पानी आदि के संबंध में पूछा गया और इससे संबंधित समस्याओं का तुरंत ही निराकरण किया गया। ग्राम तंसरामाल में कलेक्टर डॉ.शर्मा ने एक कैंसर पीड़ित व्यक्ति को तथा सिल्लेवानी में 12 व्यक्तियों को तुरंत ही बी.पी.एल. का कार्ड प्रदान किया और अन्य समस्याओं का निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

क्षेत्रीय विधायक श्री विजय चौरे ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि जनहित के मुद्दो का तुरंत समाधान हो। छिन्दवाड़ा के लिये यह गौरव की बात है कि छिन्दवाड़ा से मुख्यमंत्री है और यहां की समस्या का तुरंत समाधान हो जाता है। अभी तक जितने भी विकास कार्यो के प्रस्ताव दिये गये थे उनकी स्वीकृति मिल गई है। सौंसर विधानसभा क्षेत्र में 15 सड़कों की स्वीकृति भी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि सभी पात्र किसानों के कर्जा धीरे-धीरे माफ होंगे। शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल व सामाजिक सुरक्षा के साथ अन्य जनहितकारी कार्यो में तेजी से सुधार हुआ है।