उबासी लेना बॉडी का एक नैचरल प्रॉसेस है जिसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता। यही वजह है कि उबासी या जम्हाई पर लोग ज्यादा ध्यान भी नहीं देते। वैसे तो अक्सर इसे आलस या नींद के साथ जोड़ा जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि उबासी लेना हमारे शरीर को 5 तरह से फायदा पहुंचाता है।

ब्रेन होता है कूल
उबासी लेने के दौरान व्यक्ति मुंह खोलकर कूल एयर सांस के साथ अंदर लेता है। इससे ज्यादा ऑक्सिजन ब्रेन तक जाती है जिससे ब्रेन के हॉट ब्लड को नीचे की ओर फ्लो होने और उसकी जगह कूल ब्लड के पहुंचने में मदद मिलती है। यह दिमाग के ओवरऑल तापमान को कम करने में मदद करता है।

शरीर में बढ़ता है ऑक्सिजन का फ्लो
उबासी लेने के दौरान हम गहरी सांस लेते हैं जिससे ऑक्सिजन की मात्रा शरीर में ज्यादा जाती है और इससे बॉडी में जमा हुई कार्बन डाइऑक्साइड को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह लंग्स के साथ ही दिमाग के लिए भी अच्छा होता है।

अलर्ट रहने में मदद
आमतौर पर उबासी को नींद के साथ जोड़ा जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह व्यक्ति को अलर्ट रहने में मदद करती है। दरअसल, उबासी शारीरिक क्रिया की श्रेणी में आती है और जब तक किसी भी तरह की फिजिकल ऐक्टिविटी होती रहती है तब तक व्यक्ति सो नहीं सकता, जो उसे अपने आसपास की चीजों के प्रति सजग बने रहने में मदद करता है।

कान के दर्द को करता है दूर
आपने भी ध्यान दिया होगा कि फ्लाइट में अक्सर एयर प्रेशर के कारण कान बंद हो जाते हैं जिससे दर्द होता है, इस स्थिति में अगर उबासी ली जाए तो कान खुल जाते हैं और दर्द से तुरंत राहत मिलती है। दरअसल, उबासी कान में बनने वाले एयर प्रेशर को रिलीज करने लगता है जिससे पर्दे पर दबाव नहीं बनता और दर्द चला जाता है।