ऐपल को दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनियों में से एक बनाने वाले स्टीव जॉब्स का चेहरा आपको याद ही होगा। स्टीव जॉब्स ने स्मार्टफोन्स को नया अवतार दिया और पहली बार फुल टचस्क्रीन मोबाइल लेकर आए। हालांकि, कई फीचर्स को उन्होंने कभी पसंद नहीं किया लेकिन सामने आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले iPhone में ऐपल एक फीचर दे सकता है, जिससे उन्हें सख्त नफरत थी। 12 साल पहले 2007 में हुई एक कॉन्फ्रेंस में स्टीव जॉब्स ने कहा था, 'स्टाइलस किसे चाहिए? आपको उसे लेना पड़ता है, उसे अलग रखते हैं, वह खो जाता है। किसी को स्टाइलस नहीं चाहिए।


सामने आ रही एक अफवाह की मानें तो ऐपल इस साल आने वाले लेटेस्ट आईफोन में स्टाइलस चाहता है और जाहिर सी बात है, स्टीव को यह बिल्कुल पसंद नहीं आता। यह अफवाह एक केसमेकर की ओर से आई है, जिसका कहना है कि सितंबर में संभावित लॉन्च वाले एक आईफोन में स्टाइलस का स्पेस दिया जा सकता है। आईफोन केस बनाने वाले ऑलिक्सर ने यूके रिटेलर MobileFun पर 2019 आईफोन केसेज लिस्ट किए हैं। इन केसेज में न सिर्फ इस बात की ओर इशारा किया गया है बल्कि कहा गया है कि गया है कि ऐपल पेंसिल के लिए आईफोन में इन-बिल्ट स्लॉट मिल सकता है।


छोटी होगी नई ऐपल पेंसिल

ऐपल इसे स्टाइलस नहीं, पेंसिल कहता है और iPad डिवाइसेज के लिए इस डिवाइस को पहले ही लॉन्च कर चुका है। खास बात यह है कि यह ऐपल पेंसिल का पूरी तरह नया वर्जन हो सकता है। अफवाहों की मानें तो iPad को सपॉर्ट करने वाली पेंसिल के मुकाबले नई पेंसिल छोटी है। केसमेकर वेबसाइट के लिस्टिंग पेज के मुताबिक, 'प्रीमियम असली लेदर से बना हुआ ऑलिक्सर का iPhone 11 Pro ब्लैक केस बेहतरीन स्टाइल और प्रटेक्शन तो देता ही है, साथ ही इसमें ऐपल पेंसिल के लिए स्लीव भी ऐड की गई है।' ऐसे में माना जा रहा है कि iPhone 11 Pro स्टाइलस सपॉर्ट करेगा।


लॉन्च हो सकते हैं 3 आईफोन

पहले भी सामने आया था कि अब तक केवल iPad के लिए आने वाली ऐपल पेंसिल का सपॉर्ट नए आईफोन के एक वेरियंट भी को मिल सकता है। अफवाहों की मानें तो ऐपल 2019 में तीन नए आईफोन लॉन्च कर सकता है, जिनके नाम iPhone 11, iPhone 11 Pro औऱ iPhone 11 Max Pro हो सकते हैं। ऐपल इन डिवाइसेज के लिए लॉन्च इवेंट सितंबर में रख सकता है। फिलहाल, स्टाइलस से जुड़ी बात सच हो या नहीं, ऐपल कई ऐसे बदलाव अपने डिवाइस में कर चुका है जो स्टीव ने कभी पसंद नहीं किए थे। बड़ी स्क्रीन को लेकर भी स्टीव जॉब्स ने कहा था, 'कोई उन्हें नहीं खरीदने वाला।' अब बड़ी स्क्रीन के बाद ऐपल स्टाइलस सपॉर्ट भी लेकर आए तो हैरानी नहीं होगी।