स्मार्ट स्पीकर्स का क्रेज आजकल काफी बढ़ता जा रहा है। ये घर को स्मार्ट बनाने के लिए कुछ जरूरी गैजेट्स में से एक है। स्मार्ट स्पीकर्स स्मार्टफोन्स के वर्चुअल असिस्टेंट के जरिए काम करते हैं। अगर आपके घर में स्मार्ट स्पीकर मौजूद है, तो आप वॉइस कमांड के जरिए घर की लाइट को ऑन-ऑफ करने के साथ ही, म्यूजिक भी प्ले कर सकते हैं। इतना ही नहीं स्मार्ट स्पीकर आपके सवालों के जवाब भी देते हैं और आपको ताजा समाचार के साथ मौसम का हाल भी बताते हैं। अगर आप भी अपने लिए कोई स्मार्ट स्पीकर लेने का सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ बेस्ट ऑप्शन्स के बारे में बता रहे हैं।

ऐमजॉन एको डॉट (3rd जेनरेशन)
ऐमजॉन का एको डॉट स्पीकर कम कीमत के कारण काफी पॉप्युलर है। 4,000 रुपये की कीमत में आने वाले यह स्मार्ट स्पीकर डॉल्बी साउंड क्वॉलिटी देता है। स्टीरियो साउंड के लिए आप इसे दूसरे स्पीकर से भी जोड़ सकते हैं। डिजाइन के मामले में यह काफी शानदार लगता है। इसमें राउंड एज के साथ फैब्रिक फिनिश, सर्कुलर एलईडी स्ट्रिप, 4-बटन कंट्रोल लेआउट दिया गया है। इसके साथ ही यग ब्लूटूथ और AUX सपॉर्ट के साथ आता है। इसकी खास बात है कि यह एलेक्सा सपॉर्ट के साथ आता है जिससे कि आप वॉइस कमांड के जरिए इससे सवाल पूछ सकते हैं और घर के स्मार्ट गैजेट्स को भी कंट्रोल कर सकते हैं।


ऐपल होमपॉड
ऐपल का होमपॉड सीरी पर काम करने वाला सबसे पहला स्मार्ट स्पीकर है। इसकी साउंड क्वॉलिटी काफी शानदार है। 21,000 रुपये की कीमत में आने वाला यह स्मार्ट स्पीकर कमरे के हिसाब से साउंड आउटफुट को ऑटोमैटिकली अजस्ट कर लेता है। हालांकि, इसकी कुछ सीमाएं हैं। अगर आप इससे म्यूजिक प्ले करपने को कहेंगे, तो यह वहीं गाने प्ले करेगा जो ऐपल के म्यूजिक सर्विस पर उपलब्ध हैं। इसके साथ ही जो डिवाइस ऐपल होम किट सपॉर्ट के साथ आते हैं यह केवल उन्हीं को वॉइस कमांड कंट्रोल देता है।


गूगल होम मिनी
गूगल होम मिनी डिजाइन, फीचर, साइज और साउंड क्वॉलिटी के मामले में ऐमजॉन डॉट एको से काफी मिलता-जुलता है। गूगल असिस्टेंट सपॉर्ट के साथ आने के कारण यह आपको न्यूज, स्पोर्ट्स, मौसम की जानकारी के साथ ही दूसरे अपडेट भी देता है। कीमत की बात करें तो आप इसे 3,499 रुपये में खरीद सकते हैं।


सोनॉस वन
14,000 रुपये की आसपास की कीमत में आने वाला यह स्मार्ट स्पीकर महंगे ऐपल होमपॉड और गूगल होम मैक्स से काफी बेहतर है। इसे स्टीरियो के साथ ही मल्टी रूम ऑडियो सेटअप के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फीचर्स की बात करें आप इसकी सेटअप के दौरान चुन सकते हैं कि आपको एलेक्सा के फीचर चाहिए या फिर गूगल असिस्टेंट के फीचर।