नार्थ साउंड (एंटीगा)
जसप्रीत बुमराह सबसे कम मैचों में 50 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले तेज भारतीय गेंदबाज बने। बुमराह के शानदार प्रदर्शन से वेस्ट इंडीज पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को 35 ओवर का खेल समाप्त होने के बाद चार विकेट पर 104 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था।

बुमराह ने डेरेन ब्रावो (18) को पगबाधा आउट करके अपना 50वां विकेट लिया। यह उनका 11वां टेस्ट मैच है और इस तरह से उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाजों में इस मुकाम पर सबसे तेज पहुंचने के वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी (दोनों 13 टेस्ट मैच) के पिछले रेकार्ड को तोड़ दिया है।

भारत की तरफ से सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने का रेकार्ड अब भी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (नौ मैच) के नाम पर है। उनके बाद लेग स्पिनर अनिल कुंबले (दस मैच) तथा नरेंद्र हिरवानी, ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और बुमराह (तीनों 11 मैच) का नंबर आता है। वेस्ट इंडीज अब भी भारत से 193 रन से पीछे है।

खबर लिखे जाने के समय रोस्टन चेज 30 रन और शाई होप दो रन पर खेल रहे थे। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, रविंद्र जडेजा और बुमराह ने एक-एक विकेट लिया है।

भारत ने अजिंक्य रहाणे (81) के बाद जडेजा (58) के अर्धशतक से शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बावजूद अपनी पहली पारी में 297 रन का दमदार स्कोर बनाया। जडेजा ने अपनी पारी में 112 गेंदे खेली तथा छह चौके और एक छक्का लगाया और अपनी पारी के दौरान इशांत (19) के साथ आठवें विकेट के लिए 60 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।