नई दिल्ली      
       
 

देशभर में धूम धाम से मनाई जा रही कृष्ण जन्माष्टमीमथुरा और वृंदावन में कल मनाई जाएगी जन्माष्टमीहेमा मालिनी ने मुंबई के इस्कॉन मंदिर में किया नृत्य
देशभर में भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश के हर हिस्से में कृष्ण जन्माष्टमी धूम धाम से मनाई जा रही है. देश के अलग-अलग हिस्सों में भगवान कृष्ण की  झांकियां सजाई जा रही हैं.

कृष्ण जन्मोत्सव के इस मौके पर मनोरंजन, खेल, राजनीति हर वर्ग के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. हालांकि देश में यह त्योहार 23 और 24 दोनों दिन मनाया जा रहा है. कुछ जगहों पर शनिवार को भी कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में भी 24 अगस्त को ही जन्मोत्सव मनाया जाएगा.
 
वृंदावन के बांके बिहारी में आज रात जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. नंद लाल के स्वागत के लिए भक्त उमड़ पड़े हैं, वहीं मथुरा में लड्डू गोपाल के आने का जश्न कल मनाया जाएगा.

ओडिशा के भूवनेश्वर स्थित ISKCON मंदिर में भी भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूम धाम से मनाया गया. इस दौरान मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली.

जम्मू-कश्मीर में भी कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूम धाम से मनाया गया. जम्मू में लोगों ने भगवान कृष्ण की झांकियां भी निकालीं.
 
केरल के तिरुवनंतपुरम में भी कृष्ण जन्माष्टमी धूम धाम से मनाई गई. इस दौरान तिरुवनंतपुरम में भी झांकियां निकाली गईं. कई बच्चे भगवान कृष्ण की ड्रेस में सड़कों पर दिखाई दिए.
 
उत्तर प्रदेश के मथुरा में अयोध्या की दीवाली की तर्ज पर इस बार भव्य तरीके से तीन दिवसीय कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है. इसके लिए विशाल मंच तैयार किया गया है, जिसपर लगभग 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देकर लोगों को भक्ति रस में सराबोर कर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव धूम धाम से मनाया. इस दौरान उन्होंने कई बच्चों से भी मुलाकात की और बच्चों में प्रसाद बांटे.
 
इस साल जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण 'दही हांडी' कार्यक्रम है जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला मैदान में करेंगे. मुंबई की एक मंडली को दही हांडी कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है.

24 अगस्त को कृष्णावतार कार्यक्रम के तहत झांकी निकाली जाएगी. बॉलीवुड के लोकप्रिय संगीतकार शंकर महादेवन भी 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला ग्राउंड में परफॉर्म कर सकते हैं. पद्मश्री अनूप जलोटा का भजन गायन 25 अगस्त को निश्चित किया गया है.

जन्माष्टमी के मौके पर गुजरे जमाने की एक्ट्रेस और मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी मुंबई के इस्कॉन मंदिर पहुंचीं. मंदिर में हेमा ने हरे राम हरे कृष्णा गाया, जिसका वीडियो पैपराजी ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. वीडियो से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोग हेमा मालिनी की तारीफ कर रहे हैं.