हम सभी में आदत होती है कि सोते समय अपने बिस्तर के पास घड़ी, मोबाइल, अखबार जैसी तमाम चीजें रख देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी ये आदत आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें सोते समय अपने पास रखने से जिंदगी में नकारात्मकता बढ़ने लगती है। तो इसलिए बताए गए चीजों को अपने पास बिल्कुल ना रखें।

यंत्र को स्वचालित माना जाता है, ये हर वक्त चलते रहते हैं। इस कारण इन्हें सिराहने रखने से हमारी जिंदगी में आने वाली शांति रुक जाती है। घड़ी, मोबाइल, फोन, लैपटॉप, टीवी, वीडियो गेम जैसी कोई चीज बेड के पास नहीं रखनी चाहिए। अधिकांश ज्योतिषिों का मानना है कि इन यंत्रों से निकलने वाली किरणें सेहत और मानसिकता दोनों के लिए घातक होती हैं।

वास्तु के मुताबिक अपने सिराहने कभी पर्स या बटुआ नहीं रखना चाहिए। यह आपके बेवजह खर्च को बढ़ाता है। धन यानी कुबेर और लक्ष्मी का वास हमेशा तिजोरी या अलमारी में होता है। इन्हें वहीं रखना चाहिए।

रस्सी जैसी जीचों का इस्तेमाल हमारे दैनिक जीवन में काफी जरूरी है। लेकिन यह अच्छा होगा रात को इन्हें बिस्तर के नजदीक ना रखें। वास्तु के मुताबिक रस्सी और जंजीर जैसी चीजें घर में अशुभ प्रभाव लाती हैं। इससे आपके काम में बार-बार बाधाएं आने लगेंगी।

वास्तु के मुताबिक रात को सोते वक्त बिस्तर के नीचे या सिरहाने की ओर ओखली नहीं रखनी चाहिए। इससे रिश्ते में तनाव होता है और विवाद बढ़ता है। इसके अलावा कभी भी अपने तकिए के नीचे अखबार और मैगजीन जैसी चीजें कभी ना रखें। इससे आपका जीवन प्रभावित होता है।