जीवन जीने के भारतीय तौर तरीकों की बात करें तो हल्दी हमारी रसोई से लेकर दवाइयों तक में शामिल है। खूबसूरती निखारने में भी इसका कोई तोड़ नहीं। हल्दी हर सीजन में बेस्ट है। लेकिन बरसात में इसके उपयोग से कई तरह की उन परेशानियों से बचा जा सकता है, जो हमें रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों के संपर्क में आने से और बदलते मौसम के कारण होती हैं।

यह फैक्ट तो पता है ना?
शरीर और मन की सुंदरता हम सभी को पसंद है। हम सभी शरीर और मन से सुंदर रहना चाहते हैं। लेकिन अगर शरीर बीमार हो तो ना ही शरीर सुंदर रह पाता है और न ही मन। क्योंकि बीमारी हमारे मन को बुरी तरह तोड़ देती है और हमारे निखार को निचोड़ देती है। तो खूबसूरती के लिए जरूरी है तंदरुस्त रहा जाए।

हल्दी का उबटन
बरसात के मौसम में सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर हल्दी के उबटन का उपयोग करना चाहिए। दो बार कर सकें तो और भी बेहतर है। पूरे शरीर पर उबटन लगाने से त्वचा की सेहत बनी रहती है और तरह-तरह के स्किन इंफेक्शन से हमारा बचाव होता है।

निखार के लिए हल्दी
फेस का निखार और चमक उमस के कारण फीकी न पड़े इसके लिए जरूरी है कि आप अपने लिए फेसपैक बनाते समय एक चुटकी हल्दी का उपयोग जरूर करें।

सांसों के संगीत में हल्दी
बरसात के मौसम में तरह-तरह के फ्लू फैलते हैं। इनमें से ज्यादातर सांसों के जरिए हम पर अटैक करते हैं, जब हम किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आते हैं। अगर आप रोज हल्दी वाला दूध पीते हैं या हल्दी की फंकी लेते हैं तो इस समस्या से आपका बचाव होता और आपकी सुंदरता बरकरार रहेगी।