ग्लोबली हैकिंग और डेटा चोरी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब यूएस की साइबर सिक्यॉरिटी फर्म FireEye की ओर से कहा गया है कि बीते गुरुवार को हैकर्स ने भारत की एक हेल्थकेयर वेबसाइट पर अटैक किया। हैकर्स ने साइट से करीब 68 लाख रेकॉर्ड्स चुरा लिए, जिनमें मरीजों और डॉक्टर्स से जुड़ा डेटा भी शामिल है।


वेबसाइट का नाम बताए बिना FireEye ने कहा का ज्यादातर चाइना-बेस्ड साइबर क्रिमिनल्स सीधे हेल्थकेयर ऑर्गनाइजेशंस और ग्लोबल वेब पोर्ट्ल्स से डेटा चुरा रहे हैं और भारत भी उनके निशाने पर है। FireEye ने IANS के साथ शेयर की गई एक रिपोर्ट में कहा, 'फरवरी में fallensky519 नाम के हैकर ने इंडिया बेस्ड हेल्थकेयर वेबसाइट से 6,800,000 रेकॉर्ड्स चुरा लिए, जिनमें मरीजों की पर्सनल जानकारी और डॉक्टरों के डीटेल्स भी शामिल हैं।


अक्टूबर, 2018 से लेकर मार्च, 2019 के बीच फायरआई थ्रेट इंटेलिजेंस की टीम ने ऑब्जर्व किया कि अंडरग्राउंड फोरम्स में इंडियन हेल्थकेयर से जुड़े कई डेटाबेस बिक रहे थे और इनमें से कुछ की कीमत 2000 डॉलर से कम दिखी। कई चाइनीज अडवांस्ड परसिस्टेंट थ्रेंट (एपीटी) ग्रुप्स में लगातार ऐसे डेटाबेस देखने को मिले।


साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'हैकर्स का इंटरेस्ट भारत में कैंसर के इलाज की कम कॉस्ट में है क्योंकि चाइना देश में बढ़ रहे कैंसर को लेकर चिंतित है। मेडिकल रिसर्च से जुड़े डेटा की मदद से चाइनीज कॉर्पोरेशन मार्केट में नई दवाएं ला सकते हैं, जिनकी मदद से कम खर्च में बेहतर इलाज हो सके। चाइनीज हैकर्स पहले भी कई सेक्टर्स में सेंध लगाकर डेटा जुटाते रहे हैं। हालांकि, हेल्थ सेक्टर से जुड़ा यह पहला मामला सामने आया है।