मुंबई
महाराष्ट्र विधानसभा के आगामी चुनाव के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए गठित की गई स्क्रीनिंग कमिटी का अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया को बनाया गया है।
गुरुवार को कांग्रेस महासचिव के. सी वेणुगोपाल ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने के लिए 6 सदस्यीय स्क्रीनिंग कमिटी गठित की है। इस कमिटी का अध्यक्ष उन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया को बनाया है। उनके अलावा राजस्थान की कांग्रेस सरकार में राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और तमिलनाडु के सांसद मनिकम टैगोर के सदस्य बनाया गया है। इसके अलावा कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष बालासाहेब थोरात और कांग्रेस विधायक दल के नेता के. सी. पडवी को भी स्क्रीनिंग कमिटी का सदस्य बनाया गया है।

इसलिए कमिटी चीफ बने सिंधिया
सिंधिया को स्क्रीनिंग कमिटी का प्रमुख बनाए जाने के दो बड़े कारण हैं। पहला तो यह कि वह गांधी परिवार के करीबी है और दूसरा यह कि वह मराठी भाषा समझते हैं। इससे उन्हें संभावित उम्मीदवारों और नेताओं से संवाद करने में आसानी होगी। बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को हाल के उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी बहन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के साथ बड़ी जिम्मेदारी दी थी। यह बात और है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई।

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने और सोनिया गांधी के कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने के बाद कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तैयारियों के बारे में तेजी से फैसले लेना शुरु किया है। पिछले दिनों महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेताओं ने सोनिया से मुलाकात के दौरान उनसे इस बार में चर्चा की थी और बताया कि दिल्ली की तरफ से हो रही देरी से राज्य में कांग्रेस की चुनाव तैयारियां प्रभावित हो रही हैं।

एक तरफ जहां एनसीपी से कई बड़े नेताओं की 'आउट गोइंग' तेजी से जारी है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने बड़ी खामोशी से राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए संभावित दो-दो, तीन-तीन उम्मीदवारों की सूची बना ली है। यह सूची पिछले दिनों विभाग वार ली गई बैठकों में हुई चर्चा के आधार पर तैयार की गई है। इसी सूची के आधार पर स्क्रीनिंग कमिटी उम्मीदवारों का चयन कर सकती है।