श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन बड़ी संख्या में लोग व्रत करते हैं और भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि हर कोई मंदिर जाकर ही भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाए। बड़ी संख्या में लोग अपने घर पर भी भगवान कृष्ण के जन्म का त्योहार मनाते हैं। ऐसे में अगर आप भी घर पर ही जन्माष्टमी सेलिब्रेट कर रही हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहतरीन आइडियाज जिससे आप बेहद खूबसूरती से सजा सकती हैं अपना पूजा घर...

फूलों से सजाएं पूजा घर
घर में मौजूद छोटे से मंदिर या पूजा घर को सजाने के लिए आप फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नॉर्मल गेंदे के फूल से सजाने की बजाए आप चाहें तो अपने पूजा के मंदिर को चमेली और मोगरे के फूल से सजा सकते हैं क्योंकि भगवान कृष्ण को इन दो फूलों की खूशबू काफी पसंद है। आप चाहें तो इन फूलों की बड़ी सी माला बनाकर बाल-गोपाल के झूले को सजा लें।

रंग-बिरंगी लाइट्स से सजाएं
फूलों के अलावा आप चाहें तो रंग-बिरंगी रोशनी और लाइट्स से भी पूजा घर और मंदिर को सजाकर खूबसूरत लुक दे सकते हैं। लाल, हरी, नीली, पीली, सफेद, जो भी रंग आपको पसंद हो उस रंग की लाइट्स लगाकर आप पूजा घर और मंदिर को बेहतरीन तरीके से सजा सकती हैं।

बांसुरी से सजाएं
भगवान कृष्ण को बांसुरी कितनी पसंद है, यह बात किसी से छिपी नहीं है। आप चाहें तो कृष्ण के बांसुरी प्रेम को ध्यान में रखते हुए अपने पूजा घर को खूबसूरत बांसुरियों से सजा सकती हैं। इसके लिए आप बांसुरी खरीदें और पहले उसे स्पार्कल, ब्रोकेड और दूसरी सजावटी चीजों से सजाएं और उसके बाद इन बांसुरियों को पूजा घर या मंदिर के ईर्द-गिर्द लटका दें। इससे भी जन्माष्टमी की सजावट बेहतरीन लगेगी।

रंगोली बनाएं
अगर आप सिर्फ दिवाली के मौके पर घर में रंगोली बनाती हैं तो इस बार इसे जन्माष्टमी पर भी ट्राई करें। जी हां, किसी का स्वागत करने के लिए रंगोली बनाना, हम भारतीयों की सदियों पुरानी परंपरा रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस बार आप चाहें तो भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के मौके पर भी अपने घर के मुख्य द्वार पर और पूजा घर में रंगोली बनाकर पूजा घर और मंदिर को सजा सकती हैं।