Close X
Tuesday, November 20th, 2018

सड़क पर बेहतरीन संतुलन बनाएगा 3 टायरों वाला यह फोल्डेबल ई-स्कूटर

अगर आपका ऑफिस शहर के बीचो बीच है और आप बाहरी इलाके में रहते हैं तो अब एक ऐसा 3 टायरों पर काम करने वाला फोल्डेबल इलैक्ट्रिक-स्कूटर बनाया गया है जो बेहतरीन संतुलन व सड़क पर स्थिरता प्रदान करते हुए आपको आसानी से ऑफिस तक पहुंचाने में मदद करेगा। इसे खास तैर पर ऑफिस के बाहर पार्किंग की समस्या व प्रदूषण मुक्त सफर करवाने के लिए बनाया गया है।

वाशिंगटन के एक शहर सिएटल की साइकिल निर्माता कम्पनी पिम बाइसाइकिल्स ने इसे तैयार किया है। कम्पनी ने बताया है कि ट्रेन व बस में सफर करने वाले लोग इसे साथ लेकर जा सकते हैं व जब चाहें उतर कर इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके फ्रंट में टिल्टिंग मैकेनिज्म पर आधारित दो व्हील्स लगे हैं जो सड़क पर चालक की पकड़ बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। यह Mylo नामक ई-स्कूटर एक सैकेंड में फोल्ड हो जाता है यानी इस 21 किलोग्रम वजनी ई-स्कूटर को साथ कैरी करने में चालक को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

एक चार्ज में चलेगा 24 किलोमीटर
इस क्विक फोल्डिंग स्कूटर में 26 वोल्ट की बैटरी लगी है जिसे सीट के पीछे की ओर फिट किया गया है। इस बैटरी को एक बार फुल चार्ज कर 24 किलोमीटर तक का रास्ता तय किया जा सकता है। इसके अलावा सेकेंडरी बैटरी की भी ऑप्शन दी गई है जिससे लम्बी दूरी का सफर तय करने में भी आसानी रहेगी।  

Mylo ई-स्कूटर को X-फ्रेम पर आधारित बनाया गया है जिससे इसका रियर व्हील फ्रंट में लगे दोनों व्हील्स के बीच फोल्ड हो जाता है। कम्पनी ने बताया है कि इसमें पैडल असिस्ट सिस्टम नहीं दिया गया यानी इसे चलाने से पहले चालक को यह सुनिश्चित करना जरूरी होगा कि बैटरी पूरी तरह से चार्ज है या नहीं।

250 वॉट की मोटर
ई-स्कूटर में 250 वॉट की हब मोटर लगी है जो 3 ड्राइव मोड्स को सपोर्ट करती है। इसके जरिए इस ई-बाइक को 29 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

सुरक्षा का रखा गया खास ध्यान
इसे आरामदायक बनाने के अलावा चालक की सुरक्षा के लिए इसमें हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक्स लगाई गई हैं जो ब्रेक लगाने पर कम दूरी में इसे आसानी से रोकने में मदद करेंगी। Mylo ई-स्कूटर को 19 जून को लॉन्च किया जाएगा और इसकी कीमत 1,499 डॉलर (लगभग 1 लाख 1 हजार रुपए) रखे जाने की कम्पनी ने जानकारी दी है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 10 =

पाठको की राय