Friday, August 17th, 2018

गर्मी के मौसम के लिए परफेक्ट है आइस क्यूब फेशल

घर पर आसानी से कर सकती हैं आइस क्यूब फेशल

 चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने में बर्फ से बेहतर और कुछ नहीं है। यही बात फेस पर भी लागू होती है। अगर आप करवाने जा रही हैं फेशल तो आपके लिए बेस्ट रहेगा आइस क्यूब फेशल। खास बात यह कि इसे करवाने के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं और आप इसे घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकती हैं। गर्मियों से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स से निजात दिलाने के साथ ही आइस क्यूब्स से आपकी स्किन में आएगा ग्लो और शाइन...

इंस्टेंट ग्लो के लिए

आइस-क्यूब फेशल आपके चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देता है। इसके लिए खीरे के रस, शहद और नींबू के रस का मिक्सचर बनाएं और इसे आइस ट्रे में जमा लें। फिर इसे हल्के हाथों से 3 से 5 मिनट तक चेहरे पर मलें। इसे 5 मिनट के चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें। ये त्वचा को शाइनिंग देने के साथ ही उसे हेल्दी भी रखेगा।

चेहरे से ऑइल होगा कम

बर्फ मलने से पोर्स सिकुड़कर कम हो जाते हैं, जिससे स्किन से निकलने वाले ऑइल की मात्रा भी कम हो जाती है। फेस से ऑइल कम होता है, तो उस पर धूल, मिट्टी आदि के चिपकने का खतरा कम होता है जिससे स्किन ज्यादा ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। इससे पसीने की समस्या से भी निजात मिलता है। इसके लिए बर्फ के टुकड़े को कॉटन के कपड़े में लपेट कर 30 मिनट तक चेहरे की मालिश करें। इससे खुले रोम छिद्र भर जाते हैं।

सनबर्न और एजिंग पर असर

रोज़ाना आइस मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे समय से पहले झुर्रियां या बढ़ती उम्र की निशानियों से छुटकारा मिलता है। मुट्ठीभर बर्फ के टुकड़ों को किसी कपड़े में लपेटकर, हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। वहीं, अगर सनबर्न से स्किन जल गई है और उस पर दाग धब्बे आ गए हैं, तो एक मलमल के कपड़े में एक बर्फ का टुकड़ा डाल कर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। आप आइस क्यूब जमाते समय उसमें ऐलोवेरा डाल देंगी, तो आपको एक से दो दिन में ही प्रॉब्लम से राहत मिल जाएगी।

चेहरे की चर्बी घटाए

आइस क्यूब फेशल चेहरे पर मसाज का भी काम करता है। अगर आपके चेहरे पर फैट है, तो बर्फ का एक टुकड़ा हर दिन 3-4 मिनट तक चेहरे पर रगड़ने से 2-4 हफ्ते में चेहरे की चर्बी कम हो जाएगी।

आंखों को करता है रिलैक्स

लगातार काम करने से आंखें थक जाती हैं। इसके लिए आप अपनी आखों पर बर्फ की मालिश करें।

डार्क सर्कल के लिए

आंखों के नीचे काले घेरे पड़ गए हैं तो इनके लिए खीरे के रस और गुलाब जल को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा लें। इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल की समस्या जल्द दूर हो जाएगी। अगर आंखों में सूजन है तो बर्फ तुरंत आपकी आंखों को रिलैक्स कर देगी। बेहतर और तेज रिज़ल्ट्स के लिए एक कप पानी में स्ट्रॉन्ग ग्रीन टी को उबालकर फिर इसे आइस-ट्रे में जमा लें। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं और साथ ही थोड़ी मात्रा में कैफीन आंखों की सूजन से भी आराम देता है।

पिंपल्स से पाएं छुटकारा

पिंपल से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका है उस पर बर्फ लगाना। ये ना सिर्फ उसकी रेडनेस को कम करेगा बल्कि दर्द को भी। हमेशा बर्फ को किसी कपड़े या प्लास्टिक के बैग में लपेटकर ही इस्तेमाल करें, सीधे इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। यही नहीं, चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए बर्फ के टुकड़े से चेहरे पर मालिश करने से फायदा मिलता है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

13 + 6 =

पाठको की राय