Wednesday, June 20th, 2018

वजन घटाने के साथ कैंसर के खतरे को कम करता है मशरूम


कहते हैं कि मशरूम में कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं और ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है. आप इसकी सूखी या रसेदार सब्जी बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मशरूम में ऐसे एंजाइम्स और रेशे पाए जाते हैं जो हमारे कोलेस्टेरॉल लेवल को कम करने में मददगार साबित हैं.


इससे दिल की बीमारियां भी कम होती हैं. इसके अलावा यह हाई ब्लडप्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है. इसमें मौजूद अमीनो एसिड, विटामिन जैसे पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं हमारे शरीर के लिए मशरूम किस तरह से फायदेमंद हो सकता है.


पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम गर्भावस्था, बालपन, युवावस्था तथा वृद्धावस्था सभी चरणों में उपयोगी माना जाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट कुपोषण से बचाते हैं. मशरूम मोटापा कम करने में भी मदद करता है.


मशरूम में मौजूद लीन प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है. मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा मशरूम खाने से मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. मशरूम में विटामिन बी पाया जाता है जो खाने को ग्लूकोज में बदल एनर्जी पैदा करता है.


इसमें मौजूद विटामिन बी2 और बी3 भी मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं. ये कैंसर के इलाज के लिए भी कारगर है. मशरूम का सेवन हमें प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. इसमें मौजूद बीटा ग्लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड शरीर में एक एंटी-कार्सिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं. स्टडी से पता चला है कि मशरूम में मौजूद तत्व, कैंसर के प्रभाव को भी कम करते हैं.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 12 =

पाठको की राय