Wednesday, June 20th, 2018

ओटमील फेस पैक बेस्ट है ऑयली स्किन के लिए

एक कटोरी ओटमील का डेली सेवन आपको कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे देता है. ये वजन घटाने से लेकर स्किन पर ग्लो लाता है. दिल से संबंधित बीमारियां, डायबिटीज और मोटापे के होने के खतरे को कम करता है. मुहांसे और ऑयली स्किन के लिए ओटमील सबसे अच्छा पदार्थ माना जाता है.


इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण ड्राई स्किन की समस्या को खत्म कर डेड स्किन सेल्स को स्किन से निकालने में मदद करते हैं.


ओट्स में सैपोनिन पदार्थ पाया जाता है जो स्किन पर एक तरह से नैचुरल क्लींज़र की तरह काम करता है. पोर्स में भरी गंदगी और ऑयल को निकालकर स्किन को एक्सफॉलिएट करता है.


दलिया में जिंक पाया जाता है जो बॉडी से इंफ्लेमेशन को कम कर फेस पर मुहांसे आने से रोकता है. ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आधा कप दलिया को आधा कप पानी में उबाल लें. मिक्सचर को ठंडा करें और पेस्ट के रूप में तैयार कर लें. इसे फेस पर लगाएं. 20 मिनट के बाद नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें. आप चाहें तो इस मास्क में टमाटर ब्लैंड करके भी मिक्स कर सकते हैं. अगर आप टमाटर से एलर्जिक हैं तो इस्तेमाल न करें.


ड्राई स्किन के लिए दलिया मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण स्किन को एक्सफॉलिएट करता है. स्किन में मौजूद ड्राइनेस से बचना चाहते हैं तो ओटमील बाथ आपके लिए बेस्ट है. अपने नहाने वाले पानी में कच्चा दलिया और बेकिंग सोड़ा डालें. करीब 20 मिनट के लिए बाथ टब में रहें. इसकी जगह आप कोलॉइडल ओटमील का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

1 + 1 =

पाठको की राय