Friday, August 17th, 2018

ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ा देंगे ये ट्रिक्स

ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स अच्छे प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज की वजह से तेज चलते हैं। मगर कुछ समय बाद अनयूज्ड फाइल्स, फोल्डर्स और कैश डेटा की वजह से इनमें से ज्यादातर स्मार्टफोन्स की स्पीड स्लो हो जाती है। आइये आपको 8 ऐसे तरीके बताते हैं, जिनसे आप आपने स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं।


होम स्क्रीन रखें क्लीन
होम स्क्रीन को क्लीन करके फोन की स्पीड को बेहतर बनाया जा सकता है। लाइव वॉलपेपर, वेदर, न्यूज जैसे विजट लगातार अपडेट होते हैं, जिससे फोन की स्पीड स्लो होती है। ऐसा ही होम स्क्रीन पर मल्टीपल विडो रखने से होता है।


डेटा सेवर ऑप्शन करें इनेबल
डेटा सेवर ऑप्शन इनेबल करने से आपको क्रोम ब्राउजर में कम समय और कम डेटा में तेज सर्फिंग में मदद मिलेगी। हालांकि, डेटा की स्पीड भी मायने रखती है।


ऑटो सिंक स्विच ऑफ
अब ज्यादातर स्मार्टफोन्स में यह ऑप्शन सेंटिंग ऐप में होता है। आप ऑटो सिंक की जरूरत वाले ऐप्स को वहां जाकर देख सकते हैं। जरूरत के हिसाब से ऑटो सिंक ऑप्शन को टर्न ऑफ कर सकते हैं।


कैश डेटा क्लीयर करें
स्मार्टफोन के कैश डेटा क्लियर करके स्पीड को बेहतर बनाने का तरीका तो आपको पता ही होगा। कैश डेटा को साफ करने के लिए कई तरह के ऐप्स हैं। कुछ स्मार्टफोन्स में इस फीचर के साथ इनबिल्ट फोन मैनेजर होता है।

कम यूज वाले ऐप्स डिऐक्टिवेट करें
स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में रन कर रहे कुछ ऐप्स को डिऐक्टिवेट कर सकते हैं। ऐसे ऐप्स को डिऐक्टिवेट कर दें, जिनका उपयोग आप बहुत कम करते हैं। इससे रैम व प्रोसेसर पर लोड कम होगा और फोन के ऐक्टिव ऐप्स की परफॉर्मेंस बेहतर होगी।

कस्टम रॉम
अगर आपके पास स्मार्टफोन रूटिंग का अच्छा अनुभव है तो कस्टम रॉम इंस्टॉल कर लें। इससे लेटेस्ट फीचर और ऐंड्रॉयड का नया वर्जन यूज कर पाएंगे।

ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट
आपके स्मार्टफोन में ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करने का विकल्प मौजूद है तो इसका लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करें। इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के बग खत्म होंगे और मोबाइल का लोड भी कम होगा।

फैक्ट्री रिसेट
अगर आप रूटिंग से परिचित नहीं हैं, ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट का विकल्प नहीं है और थर्ड पार्टी ऐप्स का यूज भी नहीं करना चाहते हैं तो फैक्ट्री रिसेट का यूज करें। यह ऑप्शन सेटिंग पेज पर मिलेगा। हालांकि, फैक्ट्री रिसेट करने से पहले मोबाइल डेटा का बैकअप जरूर ले लें।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 8 =

पाठको की राय