Tuesday, July 17th, 2018

मुंबई: मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो दिन हो सकती है भारी बारिश, बढ़ेंगी परेशानियां

मुंबई 
दक्षिण राज्यों में दस्तक दे चुके मॉनसून ने गुरुवार को मुंबई की परेशानियां भी बढ़ा दी हैं। प्री मॉनसून रेन की वजह से मायानगरी की रफ्तार पर ब्रेक सा लग गया है और हवाई और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विज्ञान विभाग की ताजा चेतावनी से मुंबई में रहनेवाले लोगों की दिक्कतें और बढ़ सकती हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक अगले 48 घंटों में शहर में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की इस चेतावनी को ध्यान में रखते हुए बृहृन्‍मुंबई महानगरपाल‍िका (बीएमसी) ने अपने कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। 

जलभराव की समस्या 
गुरुवार को प्री मॉनसून रेन की वजह से मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा। कई जगहों पर जलभराव की समस्या देखने को मिली। इसकी वजह से गाड़ियों का जाम भी लगा। खबरों के मुताबिक, भारी बारिश की वजह से विजिबिलिटी भी कम हो गई है। वहीं हवाओं के भी 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की बातें कही जा रही हैं। मॉनसून गोवा पहुंच चुका है और अगले 24 घंटों में यह दक्षिण महाराष्ट्र पहुंच जाएगा। यानी अगले 48-72 घंटों में यह मुंबई पहुंच सकता है। यहां 8 और 9 जून को भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है। 

बीएमसी ने रद्द की छुट्टियां 
बिगड़ते हालातों से निपटने के लिए बीएमसी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बीएमसी ने अपने कर्मचारियों की साप्ताहिक छुट्टियां भी रद्द कर दी हैं। बताया गया है कि नैशनल डिजास्टर रेस्पांस फोर्स (एनडीआरफ) की तीन टीमों को स्टैंड बाय पर रखा गया है। ये टीमें परेल, अंधेरी और मानखुर्द में तैनात रहेंगी। टीम के सदस्यों के पास वॉकी-टॉकी समेत सभी जरूरी सामान हैं। ये टीमें बाढ़ से लोगों को निकालने में भी सक्षम हैं। इसके अलावा सभी वॉर्डों के ऐडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (स्कूल विभाग) को भी शेल्टर के रूप में स्कूलों को 24 घंटे खुले रखने का निर्देश दिया गया है। 

हवाई यात्रा पर भी असर 
मुंबई के बिगड़ते मौसम का असर सिर्फ सड़कों पर ही देखने को नहीं मिल रहा, बल्कि हवाई सफर भी इससे प्रभावित हुआ है। फिलहाल जेट एयरवेज की एक फ्लाइट जो लंदन से आ रही थी उसे अहमदाबाद डायवर्ट किया गया था। वैसे उसे मुंबई लैंड करना था। 

Source : agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 7 =

पाठको की राय