Tuesday, June 19th, 2018

इन आसान तरीकों से चमकाएं गैस चूल्हा


बचपन में अपनी मां को किचन में देखकर अकसर कुकिंग का शौक जागता है और शायद 5 साल की उम्र में आपकी मां ने खिलौने के तौर पर आपको किचन सेट दिया होगा, जिसे देखकर आप खूब उत्साहित हुई होंगी। समय के साथ, आप खिलौने से बाहर निकल कर वास्तव में किचन में कभी मां का साथ देती हैं तो कभी खुद नये प्रयोग कर परिवार और दोस्तों को खुश करने की कोशिश करती हैं।

जैसे-जैसे साल बीतता है, आपके खाना पकाने की कला में सुधार होता है और आप कई तरह के नये पकवान बनाने में माहिर हो जाती हैं। लेकिन खाना बनाने के साथ ही एक और ज़रूरी और मुश्किल काम होता है किचन की साफ-सफाई करना। खाना बनाने के बाद पूरे किचन की सफाई करना और चीजों को सलीके से रखना वास्तव में एक मुश्किल काम होता है।

अच्छी बात ये है कि यह काम उतना कठिन भी नहीं है जितना दिखता है। अधिकांश लोगों के लिये सबसे बड़ी चुनौती होती है स्टोव या चूल्हे की सफाई। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टोव वह जगह है जहां तेल और गंदगी जमा होती है इसलिये इसे हर रोज़ साफ नहीं किया गया तो ग्रीस के निशान दिखने लगते हैं, जो किसी को अच्छे नहीं लगते।

दैनिक आधार पर इन तेल और गंदगी को साफ करने के लिये ज़रूरी है कि हम इसमें ज़्यादा वक्त ना लगाएं। इसलिये हम यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से स्टोव या चूल्हे की सफाई कर सकती हैं और अपने किचन को क्लीन रख सकती हैं। तो चलिए इन आसान और कारगर तरीकों के बारे में जानें।

• अमोनिया
आपको सबसे पहले चूल्हे के बर्नर को हटाना है और इन्हें एक जिप वाले बैग में रख देना है। इस बैग या पाउच में आपको अमोनिया डालकर रात भर छोड़ देना है। अगली सुबह आपको उस पाउच से बर्नर को निकाल लेना है और आप देखेंगी कि बर्नर पूरी तरह से साफ और चमकदार हो गया है।

• बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड
इस विधि में, आपको सबसे पहले स्टोव या चूल्हे की सतह को साफ कर लेना है। इसके बाद इस पर बेकिंग सोडा छिड़कना है और फिर हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालना है। इसके बाद आपको थोड़ी देर इंतज़ार करना होगा और आप देखेंगी कि स्टोव पर जो ज़िद्दी दाग और गंदगी जमा थी वो हट रही है फिर आपको पानी से इसे धो देना है और आपका स्टोव पूरी तरह से क्लीन हो जाएगा। हां, इस बात का ध्यान रखें कि स्टोव दोबारा इस्तेमाल करने से पहले ये पूरी तरह से सूख जाए।

• उबला हुआ पानी
इस विधि में आपको किसी भी तरह के केमिकल के उपयोग की आवश्यकता नहीं है। आपको बस इतना करना है कि स्टोव की पूरी सतह पर उबलते पानी को डाल दें। ऐसा करने के बाद, पानी को तब तक रहने दें जब तक कि यह कमरे के तापमान तक ठंडा ना हो जाए। इसके बाद आप देखेंगी कि ज़्यादातर गंदगी और तेल साफ हो गए हैं।

अगर फिर भी ग्रीस या कुछ सूखे दाग रह गये हैं तो आप साबुन का इस्तेमाल कर स्क्रब से इसे आसानी से साफ कर सकती हैं। ये उपाय उन लोगों के लिये बेहतर विकल्प है, जिन्हें केमिकल से एलर्जी है।

• बर्तन धोने का साबुन और बेकिंग सोडा
एक छोटा कटोरा लें और इसमें बर्तन धोने वाला साबुन और बेकिंग सोडा की बराबर मात्रा लें। बर्तन धोने के लिये अगर आप लिक्विड या पाउडर इस्तेमाल करती हैं तो वो भी ले सकती हैं। अब इन दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और इसमें स्पंज को डुबोएं, अब इस स्पंज से आप अपने स्टोव को आसानी से साफ कर सकती हैं।

हां, इस मिश्रण को तैयार करने के बाद इसे तुरंत इस्तेमाल करें, स्टोर करके ना रखें क्योंकि लंबे समय तक वायुमंडल के संपर्क में आने से यह मिश्रण विषाक्त हो जाता है।

• रेजर स्क्रैपर
इस विकल्प का उपयोग केवल तभी करें जब दूसरे विकल्प से आपको ज़्यादा फायदा नहीं दिख रहा हो। इसका इस्तेमाल करने के लिये आपको रेजर ब्लेड को एक एंगल से पकड़ने की ज़रूरत है और इसकी मदद से स्टोव पर पड़े सूखे और कड़े दाग को हटाएं। इसके बाद एक स्पंज लें और इसे पानी में डूबाकर स्टोव को अच्छी तरह साफ करें।

हालांकि, ध्यान रखें कि इस विधि का इस्तेमाल करने के दौरान आप पूरी तरह सावधान रहें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो स्टील के स्टोव पर स्क्रैच के निशान पड़ सकते हैं।

• नमक और बेकिंग सोडा
इसके लिए आपको एक चम्मच पानी, एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नमक को मिलाकर पेस्ट बना लेना है। ये ध्यान रखें कि सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें एक कपड़ा या स्पंज डालें और उससे स्टोव की सफाई करें। आप देखेंगी कि स्टोव पर लगे सभी दाग हट गए हैं।

यह विधि स्टोव की सफाई के सबसे प्रभावी उपायों में से एक है और इस विधि से स्टोव की सफाई करने में आपको ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

• सफेद सिरका
यहां आपको एक स्प्रे बॉटल की जरूरत पड़ेगी, जिसमें आप एक तिहाई सफेद सिरका और दो तिहाई पानी भर दें। सिरका की अम्लता स्टोव से सभी तरह के दाग हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आपको बस इतना करना है कि खाना बनाने के तुरंत बाद स्टोव पर इस स्प्रे बॉटल में भरे मिश्रण को छिड़कना है और इसे कुछ मिनट तक छोड़ देना है।

इसके बाद, आप स्पंज की मदद से स्टोव को आसानी से साफ कर सकती हैं। स्टोव या चूल्हा साफ करने का यह उपाय बेहतरीन रूप से काम करता है और काफी आसान भी है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 11 =

पाठको की राय