फेस्टिव सीजन आ चुका है ऐसे में हर कोई बेस्ट दिखना चाहता है। रक्षाबंधन, बकरीद और 15 अगस्त ऐसे त्योहार हैं जिनकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। गर्मी और उमसभरे मौसम में बेहतर होगा कि भारीभरकम मेकअप न करके सिर्फ एक फीचर को हाइलाइट किया जाए। इसके लिए आंखों से बेहतरीन कोई और ऑप्शन नहीं हो सकता। यहां देखें कुछ आई मेकअप टिप्स...

कहा जाता है कि आंखें दिल की जुबां होती हैं इसलिए जरूरी है कि आपकी आंखें ऐसी हों कि जिन्हें देखते ही सामने वाले की नजरें आप पर ठहर जाएं। इनकी खूबसूरती के लिए आप सबसे पहले इन्हें अच्छी तरह धो लें इसके बाद मेकअप शुरू करें। आई मेकअप की शुरुआत करने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें, और आइलिड्स पर भी हल्के हाथ से मेकअप अप्लाई करें। ध्यान रखें कि इसमें ज्यादा चिकनाहट न हो। अब आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स या दाग-धब्बों को कवर करने के लिए कंसीलर लगाएं।

स्टेप 1
त्योहार दिन के हैं इसलिए आंखों पर भी ज्यादा हैवी मेकअप न करें। दूसरे स्टेप पर एक ऐसा मैट आइशैडो चुनें जो आपकी स्किनटोन का हो। इसे पूरी आइलिड और ब्रो-बोन पर लगाएं। यह आपके आई मेकअप के बेस की तरह काम करेगा।

स्टेप 2
अब आंखों की क्रीज के लिए आइशैडो सिलेक्ट करें। नैचरल या न्यूड कलर्स रखें। शैडो चुनने का सही तरीका यह होता है कि आप अपनी ड्रेस के बेस कलर को न चुनकर इस पर जो वर्क या एंब्रॉयड्री है उसका कलर सिलेक्ट करें। आप डीप ब्राउन या ब्रॉन्ज कलर भी चुन सकती हैं इससे यह आपकी स्किन पर शैडो की तरह और नैचरल दिखाई देगा। आइलिड के सेंटर पर उंगली से गोल्ड शैडो लगाएं और इसे मेन शैडो के साथ ब्लेंड कर लें। गोल्ड शैडो को आंखों की टियर डक्ट और ब्रो बोन पर भी लगाएं।

स्टेप 3
आइशैडो के बाद आइलाइनर लगाएं। अगर आइलैश कर्लर है तो आइलैशेज कर्ल कर लें इसके बाद मस्कारा लगाएं। आंखों को आकर्षक दिखाने के लिए मस्कारा के दो कोट्स लगाएं।

स्टेप 4
सारा आइमेकअप हो जाए तो काजल लगाएं। आप लोअर लिड पर ब्राउन कलर का काजल भी चुन सकती हैं।

खास टिप: अगर आपकी आंखें छोटी हैं तो हल्के रंग के लाइनर या आई पेंसिल जैसे वाइट, न्यूड या पीच कलर को लोअरल लिड वॉटरलाइन पर लगाने से आंखें बड़ी दिखेंगी।