Reliance Jio GigaFiber की घोषणा कर दी गई है। रिलायंस की 42वीं सालाना बैठक में कंपनी ने चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो गीगाफाइबर का कमर्शन लॉन्च 5 सितंबर को होगा। जियो गीगाफाइबर की घोषणा के साथ ही मुकेश अंबानी ने

जियो गीगाफाइबर में मिलने वाले बेनिफिट

जियो गीगाफाइबर के पास ऑफर करने के लिए कई प्लान्स मौजूद हैं। गीगाफाइबर का सबसे सस्ता प्लान 700 रुपये और सबसे महंगा यानी कि प्रीमियम प्लान 10,000 रुपये का है। जियो गीगाफाइबर प्लान्स में इंटरनेट स्पीड 100Mbps से 1Gbps तक होगी। प्रीमियम प्लान्स में 1Gbps स्पीड के अलावा यूजर्स को जियो होम टीवी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स का भी ऐक्सेस मिलेगा। कॉलिंग के लिहाज से भी जियो गीगाफाइबर खास है। इसमें अनलिमिटेड फ्री वॉइस कॉलिंग के साथ फ्री अनलिमिटेड इंटरनैशनल कॉलिंग बेनिफिट भी दिया जाएगा। इतना ही नहीं जियो के फॉरएवर प्लान सबस्क्राइब कराने वाले यूजर्स को HD/4K LED TV के साथ 4K सेट-टॉप बॉक्स फ्री मिलेगा।

BSNL भारत फाइबर के बेनिफिट

ब्रॉडबैंड सेक्टर में बीएसएनएल भी अपनी पकड़ मजबूत बना रहा है। कंपनी इसके लिए अपनी भारत ब्रॉडबैंड सर्विस का इस्तेमाल कर रही है। भारत ब्रॉडबैंड के बेनिफिट की बात करें तो इसमें 777 रुपये से लेकर 16,999 रुपये प्रतिमाह तक के प्लान मौजूद हैं। इसके सबसे सस्ते प्लान में यूजर्स को 50Mbps की स्पीड से 500GB का डेटा बेनिफिट दिया जा रहा है। वहीं इसके टॉप-एंड प्लान में यूजर्स को 100Mbps की स्पीड से रोज 170GB डेटा ऑफर किया जा रहा है। बीएसएल का यह प्लान पूरे देश में उपलब्ध है।

Airtel V-Fiber में मिलने वाले बेनिफिट

एयरटेल के वी-फाइबर रिलायंस जियो गीगाफाइबर को कड़ी टक्कर दे सकता है। एयरटेल अपने इस फाइबर-टू-द-होम सर्विस में 300Mbps की डाउनलोड स्पीड के साथ 600GB का हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा ऑफर कर रहा है। प्लान्स के कीमत की बात करें तो यह 799 रुपये से लेकर 1,999 रुपये के बीच है। हालांकि, एयरटेल वी फाइबर कि एक खामी है कि यह देश के कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध है।


ACT फाइबरनेट

सबस्क्राइबर्स के मामले में इसे भारत का सबसे फाइबर वायर ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर कहा जा सकता है। कंपनी देश के अलग-अलग हिस्सों में कई प्लान्स को ऑफर कर रही है। कीमत की बात करें तो ऐक्ट फाइबर फाइबरनेट के प्लान की शुरुआत 685 रुपये से होती है। कंपनी द्वारा ऑफर किया जाने वाला सबसे महंगा प्लान 5,999 रुपये का है। शुरुआती प्लान में यूजर्स को 15Mbps की स्पीड से 100GB डेटा और प्रीमियम प्लान में 1Gbps की स्पीड से 2,500GB डेटा दिया जा रहा है।


टाटा स्काई ब्रॉडबैंड और स्पेक्ट्रा

टाटा स्काई ब्रॉडबैंड ने हाल ही में अपने प्लान्स को अपडेट किया है। अब कंपनी सबस्क्राइबर्स को प्लान्स के हिसाब से 100Mbps तक की स्पीड उपलब्ध करा रही है। वहीं स्पेक्ट्रा ब्रॉडबैंड की बात करें तो 885 रुपये प्रतिमाह वाले प्लान में यूजर्स को 1Gbps तक की स्पीड और 500GB डेटा ऑफर कर रहा है। इतना ही नहीं अगर आप इस प्लान का ऐनुअल सबस्क्रिप्शन लेते हैं तो आपको इंस्टॉलेशन और सिक्यॉरिटी चार्ज देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।