Sunday, September 23rd, 2018

स्विमिंग से पहले और बाद में यूं रखें बालों का ध्यान

अगर आप सोचती हैं कि स्विमिंग करते समय कैप लगा लेने से बाल सुरक्षित रहेंगे और उसके बाद बालों को देखरेख की जरूरत नहीं तो आप बेहद गलत सोचती हैं। स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन होता है जिससे बाल डैमेज होते हैं। स्विमिंग करना वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन स्विमिंग शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखकर बाल और स्किन को नुकसान से बचाया जा सकता है। अगर आप रोजाना स्विमिंग करती हैं, तो बालों की दो तरह से केयर करें। स्विमिंग करने से पहले और स्विमिंग करने के बाद...

स्विमिंग करने से पहले बालों पर तेल लगाएं
बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें। तेल बालों को स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन के नुकसान से बचाता है, क्योंकि यह बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है। बालों पर हुए कलर और शाइनिंग को बरकरार रखने में भी ऑइल का बेहतरीन योगदान है। आप चाहें तो नारियल तेल, ऑलिव ऑइल, मोरक्कन ऑइल के ऑप्शन पर जाएं, तो बेहतर रहेगा क्योंकि इनमें मॉइश्चराइजर काफी होता है, जो बालों को सुरक्षा देता है। अगर आपने बालों पर कलर किया हुआ है तो ऐसे समय बालों की उचित देखभाल करना काफी जरूरी है। इसके लिये बालों पर किसी अच्छे तेल से मसाज करके ही स्विमिंग पूल में जाएं।

स्विमिंग करने से पहले शावर लें
शावर की तेज बौछार के साथ ताजे पानी से अपने बालों को गीला कर लें। इससे आप जब स्विमिंग पूल में नहाने के लिये जाएंगे तो वहां का पानी आपके बालों को सोख नहीं पाएगा और क्लोरिन युक्त पानी से आपके बाल खराब होने से भी बच जाएंगे। इसलिये स्वीमिंग पूल में जाने से पहले अपने बालों को शावर के ताजे पानी से अवश्य गीला कर लें।

स्विमिंग कैप पहनें
स्विमिंग पूल में जाने से पहले आप अपने वालों में स्विमिंग कैप पहन लें। इसके अलावा बालों में कंडिश्नर का उपयोग जड़ों तक लगाते हुए करें। इससे आपके बाल कमजोर होकर टूटेंगे नहीं और क्लोरीनयुक्त पानी और सूर्य से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों का असर बालों पर नहीं हो पाएगा। आपके बाल इन दोनों से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे।

स्विमिंग करने के बाद बाल धोएं
स्विमिंग करने के बाद बालों को साफ पानी से धोएं जिससे क्लोरीन के अंश पूरी तरह से आपकी त्वचा और बाल से निकल जाएं और आपकी त्वचा शुष्क होने से बच जाएगी।

शैंपू नहीं, बेकिंग सोडा भी चलेगा
वैसे तो स्विमिंग के पानी का असर खत्म करने के लिये आप किसी अच्छे शैम्पू का उपयोग कर क्लोरीन के असर को खत्म कर सकती हैं पर यदि आपके पास शैम्पू ना हो तो आप इसकी जगह बेकिंग सोडा या ऐपल साइडर सिरका का भी उपयोग कर सकते हैं। ये बालों की जड़ों की गदंगी को पूरी तरह से साफ कर बालों को पौष्टिकता प्रदान करने में सहायक होता है। इससे आपके बाल साफ सुथरे होकर निखरे नजर आने लगेंगे।

मॉइश्चराइजर लगाएं
स्विमिंग पूल में जाने से पहले और बाद में अपनी त्वचा की नमी को बनाये रखने के लिये आप किसी अच्छे मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकती हैं। इसका अलावा, दोबारा घर में स्नान करने के बाद ऐलोवेरा का जेल, मक्खन या फिर लोशन का प्रयोग पूरे बॉडी पर करें। इससे पुरानी नमी फिर वापस आ जायेगी और त्वचा पर होने वाली ऐलर्जी भी खत्म हो जायेगी।

टमेटो पैक से सुंदर होंगे बाल
4 टमाटर को काटकर मिक्सी में पीस लें। बालों को पानी से साफ कर लें और इस पेस्ट को अप्लाई करें। 20 से 30 मिनट लगा रहने दें। अब किसी अच्छे शैंपू से क्लीन कर लें। इस मिक्सचर को हफ्ते में 3 से 4 बार लगाएं। टमाटर आपके बालों को मॉइश्चराइज करेगा जिससे क्लोरीन के पानी से हुए नुकसान से बाल बच जाएंगे।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

12 + 5 =

पाठको की राय