Sunday, September 23rd, 2018

मुंबई: 15 फुट नीचे धंस गई सड़क, घरों में दरार

मुंबई
मुंबई के गिरगांव में मंगलवार रात को दुभाष लेन में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग के पास एक गली के 15 फुट नीचे धंसने से अफरातफरी मच गई। यहां 18 मंजिला इमारत धारिया के निर्माण का काम लगभग 6 महीने से चल रहा था। यहां पहले तीन मंजिल की एक इमारत थी, जिसे तोड़कर 18 मंजिल का टॉवर बनाया जा रहा है। इस इमारत के बेसमेंट में पार्किंग की सुविधा देने के लिए जेसीबी मशीन से तीन मंजिल के बराबर गड्ढा किया गया है।

 प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि इसके असर से पांच दिन पहले ही यह गली थोड़ी-सी धंस गई थी लेकिन तब किसी ने ध्यान नहीं दिया। मंगलवार की रात गली धंसने से 15 फुट गहरा, करीब 6 फुट लंबा और 5 फुट चौड़ा गड्ढा हो गया।

‘किया गया था सर्वे’
कॉन्ट्रेक्टर बिल्डिंग के मालिक पारस लोढा ने बताया, ‘यहां नई इमारत बनाने से पहले जांच पड़ताल की गई थी और उनके इंजिनियर ने पास की इमारतों का भी सर्वे किया था। उन्होंने बताया कि गड्ढों में पानी भरने से नीचे की पूरी मिट्टी बह गई है, जिससे इस इलाके की सारी इमारतों के लिए खतरा हो गया है।’ उन्होंने कहा कि हमारी इमारत की दरारों को धारिया बिल्डिंग के कॉन्ट्रैक्टर ने भरवाने का आश्वासन दिया है। धारिया बिल्डिंग के मालिक या कॉन्ट्रैक्टर से संपर्क नहीं हो पाया।

पास की बिल्डिंग्स में दरारें
गली धंसने से इसके पास की 100 साल पुरानी कॉन्ट्रेक्टर बिल्डिंग में भी जगह-जगह दरारें आ गई हैं। इसकी तल मंजिल पर रहने वाले रमेश सिघवन के घर के सामने ही गली धंसी है और सबसे ज्यादा नुकसान उनके घर को ही हुआ है। घर की दीवारों पर जगह-जगह दरारें पड़ गई हैं। आसपास की तीन-चार और इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। एक अन्य निवासी सुनील ने बताया कि अगले महीने बारिश शुरू होने पर यहां के लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

12 + 1 =

पाठको की राय