Nokia के मोबाइल बनाने वाली कंपनी HMD Global नोकिया का एक खास फीचर फोन लाने की तैयारी कर रही है। एचएमडी ग्लोबल अभी भी कई नोकिया फीचर फोन्स को बेचती है, लेकिन यह नया फीचर फोन कुछ खास है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एचएमडी ग्लोबल एक ऐसा फीचर फोन बना रही है जो ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा।

लीक में दिखी फोटो
बीते दिनों 9to5Google ने इस फोन की एक फोटो को लीक किया था। लीक इमेज में यह फोन नोकिया 220 की तरह लग रहा है। साथ ही इस इमेज को देखकर ऐसा लग रहा है कि नोकिया का यह फीचर फोन ऐंड्रॉयड ओएस पर काम कर रहा है। फोन की स्क्रीन पर गूगल क्रोम, यूट्यूब के साथ ही वॉइस कमांड पर काम करने वाला गूगल असिस्टेंट के माइक आइकन को भी देखा जा सकता है। स्क्रीन के नीचे डायल पैड और T9 कीबोर्ड के साथ नोकिया फीचर फोन के ट्रडिशनल ऑप्शन जैसे अलर्ट् और सेटिंग दिए हैं।


गूगल ने तैयार किया है सस्ते फोन के लिए ओएस
अभी गूगल सस्ते फोन्स के लिए ऐंड्रॉयड गो ऑपरेटिंग सिस्टम सपॉर्ट दे रहा है। गूगल ने इसे खासतौर से उन फोन्स के लिए तैयार किया है जो 1जीबी या उससे कम रैम के साथ आते हैं। हालांकि इस बारे में अभी में रोई जानकारी नहीं मिली है कि गूगल अपने इस ओएस के साथ फीचर फोन सेगमेंट में एंट्रई करने की तैयारी कर रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि गूगल ने पहले ही KaiOS में बड़ा निवेश किया है। ऐसे में नए प्रॉजेक्ट में गूगल फिर से हाथ डालेगा या नहीं अभी इस बारे में पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।


आने वाले दिनों में पता चलेंगे डीटेल
लीक में दिखाया गया फोन नोकिया का नया फीचर फोन है या कोई और फोन इस बारे में आने वाले कुछ दिनों में पता चल ही जाएगा। वहीं अगर यह वाकई में नोकिया का अपकमिंग फीचर फोन है तो इसे ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हुए देखना काफी एक्साइटिंग होगा। अभी की बात करें तो एचएमडी ग्लोबल KaisOS पर काम करने वाले नोकिया 8110 बनाना फोन को की बिक्री करती है।