रतलाम

 

रतलाम डिवीज़न के अंतर्गत आने वाले हमारे इंदौर के रेलवे स्टेशन का नाम आज से उन जगहों में शुमार हो गया है जो लैंडफिल में कोई कचरा नही डालते बल्कि पूरे कचरे को औने कैम्पस में ही प्रोसेसिंग कर उससे खाद और रीसायकल चीज़े बनाते हैं । 

 

इंदौर की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध आईआईटी इंदौर के युवाओं द्वारा चलाई जा रही वेस्ट मैनेजमेंट स्टार्टअप स्वाहा को यह जिम्मेदारी मिली है। 

 

डीआरएम श्री सुनकर ने बताया कि इंदौर के रेलवे स्टेशन पर हमने स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत एक डीसेंट्रलाइसज़्ड कचरा प्रबंधन यूनिट लगाने का कार्य स्वाहा को दिया है । यह स्टेशन कब रोज़ाना निकलने वाले लगभग 2000 किलो सूखे कचरे और 250 किलो गीले कचरे को प्रोसेस कर निपटान करेगी। 

 

आज इस संयंत्र का शुभरम्भ सांसद श्री शंकर लालवानी और महापौर मालिनी सिंह गौड़ ने किया । मालिनी गौड़ ने कहा कि नंबर वन इंदौर को कचरा मुक्त और प्रबंधन में   नंबर वन रेलवे स्टेशन बनाए कब लिए रेलवे प्रशासन और स्वाहा टीम को बहुत धन्यवाद और बधाई अब यह एक मॉडल पूरे देश के लिए बनेगा।

 

श्री लालवानी ने कहा कि इंदौर के युवाओं के इस स्टार्टअप ने बहुत ही शानदार काम किया है और वे इसे और आगे लेकर जाएंगे।  वे इंदौर के स्टेशन को और भी बेहतर बनाए कब इन कदम से बेहद प्रसन्न है। 

 

इस हेतु स्वाहा ने अपने स्मार्ट द्राम कम्पोस्टर मशीन को इंस्टाल किया है जो हर महीने लगभग 2 टन कॉम्पोस्ट खाद बनाएगा और 60 टन से ज्यादा सूखे कचरे को प्रोसेस कर रीसायकल करेगा। 

 

अब स्टेशन का पूरा कचरा इस संयंत्र में जायेगा और प्रोसेस होगा। 

 

ऐसा करने वाला यह वेस्टर्न रेलवे का पहला रेलवे स्टेशन होगा । इसी तर्ज पर अब रतलाम, उज्जैन , चित्तौड़ और  अन्य स्टेशन भी जीरो वेस्ट किये जायेंगे।

 

स्वाहा के श्री समीर शर्मा ने बताया कि हमारी स्मार्ट ड्रम कम्पोस्टर मशीन पूर्णतः ऑटोमेटिक है और अत्यंत काम बिजली से चलने वाली ईको फ्रेंडली मशीन है।  यह देश की सबसे कम बिजली खपत पर चलने वाली मशीन भी है और इनमें अतिरक्त पूर्णकालीन मानव संसाधन भी नही लगाना पड़ता हैं । 

 

यह आईओटी बेस्ड स्मार्ट ड्रम कॉम्पोस्ट मशीन है जो वैज्ञानिक और प्राकृतिक खाद बनाती हैं । 

 

ज्वलंत शाह और रोहित अग्रवाल ने इसे डिज़ाइन किया है इन्होंने बताया कि इनमे लेटेस्ट सिक्युरिटी फीचर, टच पैनल, सेंसर, स्मार्ट आईटी चिप लगी है जिससे यह क्लाउड रिपोर्टिंग भी करती है।

 

इसे मैनेज करने कब लिए एक एप्प भी डिजाइन की है।