Monday, May 28th, 2018

ऐसी डाइट जिसमें बिना एक्सरसाइज कर कम समय में घटा सकते हैं ज्यादा वजन

मोनो डाइट प्लान एक ऐसा प्लान होता है जहां आपको थोड़े दिनों तक केवल एक ही तरह के खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करना होता है. इस खाद्य पदार्थ के साथ आप और कुछ नहीं ले सकते हैं. अगर आप चाहें तो पानी शामिल कर सकते हैं. मोनो डाइट की एक खास बात ये है कि इसमें आपकी बॉडी तो समय मिलता है उन टॉक्सिन्स को रिलीज करने का जो वजन घटाने में कारगर है.


इस डाइट में जब आप एक ही खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपकी बॉडी उस खाद्य पदार्थ से सभी जरूरतमंद पोषक तत्वों को सोखती है जो बॉडी के लिए काफी लाभकारी होता है.


ये एक ऐसी डाइट है जिसे फॉलो कर आप कम समय में ज्यादा वजन घटा पाते हैं. साथ ही इसमें आपकी बॉडी सही ढंग से क्लेज होकर आपके स्वास्थ्य को कई फायदे देती है.


इस डाइट में आप एक बार में एक ही फल या खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें केला और मेलन (खरबूजा), अंगूर, सेब, चावल, आलू जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे एक बार में एक फल.


अगर आप इस डाइट को फैटी खाद्य पदार्थों को लेकर शुरू करना चाहते हैं तो इसमें डाइट शुरू करने से 1 से 3 दिन पहले आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना है. आप अगर फल अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो एक बार में आप एक फल ले तो सकते हैं लेकिन कितनी भी मात्रा में ले सकते हैं. ऐसे ही सब्जियों के साथ है.


डाइट का अच्छा रिज़ल्ट पाना चाहते हैं तो खुद को हाइड्रेट रखें. ध्यान रखिए आपको ये डाइट प्लान लंबे समय तक फॉलो नहीं करना है और इस डाइट को फॉलो करने से पहले अपनी बॉडी की जांच करानी है और एक बार डाइटीशियन से सलाह लेनी है.

Source : Agency

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