Monday, May 28th, 2018

नौकरी के बहाने शारजाह गया था सूइसाइड बॉम्बर मिर्जा फैजल, एटीएस ने पकड़ा

मुंबई
जिस मिर्जा फैजल खान पर महाराष्ट्र ऐंटी टेररेज़म स्क्वॉड (एटीएस) ने पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग लेने का आरोप लगाया है, परिवार वालों के लिए उसकी गिरफ्तारी किसी सदमे जैसी है। विश्वस्त सूत्रों ने एनबीटी को बताया कि मिर्जा 1 मार्च, 2018 को मुंबई से गया था और 18 अप्रैल को वापस मुंबई आ गया। उसने अपने परिवार वालों को बताया था कि उसकी दुबई में नौकरी लगी है, इसलिए वह वहां जा रहा है।

बताया गया कि उसके एक भाई ने विदेश में नौकरी न करने के लिए उसे समझाया भी। भाई ने मिर्जा फैजल से कहा कि वह खुद कई साल कुवैत में नौकरी कर चुका है। वहां लोग जैसा वादा करते हैं, उतनी रकम देते नहीं। तुम यहां 700-800 रुपये कमा ही लेते हो। अतिरिक्त 200-300 रुपयों के लिए वहां जाने का कोई औचित्य नहीं दिखता। इस पर मिर्जा फैजल ने कहा कि विदेश में नौकरी का अलग ही मजा है। वहां जो पगार मिलेगी, उसकी यहां से तुलना ही नहीं की जा सकती है। वहां की सैलरी से हमारे सारे सपने पूरे हो जाएंगे।

परिवार वाले फिर उसकी बातों के आगे झुक गए और सभी लोग उसे 1 मार्च को मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट खुशी-खुशी छोड़ने भी आए लेकिन फैजल दुबई के बजाय सीधे शारजाह गया। वहां हैंडलर फारूख देवाडीवाला से मिला। उसने उसका दुबई से नैरोबी वाया पाकिस्तान जाने वाली फ्लाइट में टिकट बुक कराया। वह पाकिस्तान में उतर गया। वहां आतंकवादी ट्रेनिंग ली और फिर दुबई के रास्ते 18 अप्रैल को मुंबई आ गया। उसने परिवार को कोई भी कॉल नहीं किया कि वह कब मुंबई आ रहा है? 18 अप्रैल को जब वह जोगेश्वरी में अपने घर आया तो परिवार वालों को आश्चर्य भी हुआ। परिवार ने उसके इतनी जल्दी और बिना बताए आने की वजह भी पूछी, पर उसने गोल-मोल जवाब दिया।

वह अपने घर में नीचे रहता था जबकि उसके दो भाई व मां-बाप ऊपर के फ्लोर पर। पिछले सप्ताह महाराष्ट्र एटीएस ने अंबोली और ओशिवरा पुलिस के साथ मिलकर उसके घर देर रात रेड डाली। परिवार वालों से पूछा कि फैजल कहां है? फिर उसे गाड़ी में बैठाकर ले गए। उसके दोनों भाइयों को भी एटीएस ने उठाया। बाद में छोड़ दिया। बाद में घर की तलाशी में मिर्जा फैजल का पासपोर्ट व एयर टिकट मिला व अन्य सामग्री जब्त की।

परिवार वालों को खुद पता नहीं था कि उसका टिकट और वीजा बनवाने का खर्च किसने दिया था? बाद में जब इस केस में हैंडलर फारूख देवाडीवाला का नाम सामने आया तो पता चला कि वह मिर्जा फैजल का रिश्तेदार है। मिर्जा फैजल की दो साल पहले ही शादी हुई है। उसके नौ माह की एक बच्ची है। उसने सिर्फ स्कूली पढ़ाई की है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 14 =

पाठको की राय