हरियाली हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। फायदे के साथ ही शास्त्रों के अनुसार, कई धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व भी बताए गए हैं। कुछ पेड़-पौधे ऐसे हैं जिनसे हम कई चमत्कारिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इन पेड़-पौधों में आंकड़े का पौधा भी शामिल है, यदि यह घर के सामने हो तो बहुत लाभ पहुंचाता है। शास्त्रों के अनुसार आकड़े के फूल शिविंलग पर चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

वास्तुदोष का निवारण करने के लिए अपने घर में श्वेतार्क यानी सफेद आक का पौधा लगाएं। ये एक दुर्लभ पौधा है, जिसकी जड़े समय के साथ-साथ गणेश जी के रूप में परिवर्तित हो जाती हैं। शायद इसलिए इसे श्वेतार्क गणपति भी कहा जाता है। इसकी जड़ घर में रखने से धन का अभाव खत्म होता है और किसी भी तरह की नकारत्मकता अपना प्रभाव बना नहीं पाती।

आंकड़े का पौधा मुख्यद्वार पर या घर के सामने हो तो बहुत शुभ माना जाता है। इसके फूल सामान्यत: सफेद रंग के होते हैं। विद्वानों के अनुसार, कुछ पुराने आंकड़ों की जड़ में श्रीगणेश की प्रतिकृति निर्मित हो जाती है जोकि साधक को चमत्कारी लाभ प्रदान करती है।  शास्त्र कहते हैं, श्वेतार्क गणपति जिस घर में होते हैं, वहां किसी भी तरह का कोई दोष नष्ट नहीं रहता।

ज्योतिष के अनुसार, जिस घर के सामने या मुख्यद्वार के समीप आकड़े का पौधा होता है उस घर पर कभी भी किसी नकारात्मक शक्ति का प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके अलावा वहां रहने वाले लोगों को तांत्रिक बाधाएं कभी नहीं सतातीं।

घर के आसपास सकारात्मक और पवित्र वातावरण बना रहता है जोकि हमें सुख-समृद्धि और धन प्रदान करता है। ऐसे लोगों पर महालक्ष्मी की विशेष कृपा रहती है और जहां-जहां ये लोग कार्य करते हैं वहीं से इन्हें धन लाभ प्राप्त होता है।