इस्लामाबाद
पाकिस्तान में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की गिरफ्तारी के साथ एक अनूठा रेकॉर्ड बना। देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब इसके दो पूर्व प्रधानमंत्री और एक पूर्व राष्ट्रपति जेल में कैद किए गए हैं।

उर्दू अखबार जंग की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के इतिहास में प्रधानमंत्रियों व पूर्व प्रधानमंत्रियों को मुसीबतों का सामना करते रहना पड़ा है। पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान की हत्या कर दी गई थी और जुल्फिकार अली भुट्टो को फांसी पर लटका दिया गया था जबकि बेनजीर भुट्टो की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। लेकिन, यह देश के इतिहास में पहली बार हुआ है जब एक ही समय में, एक ही सरकार के कार्यकाल में एक पूर्व राष्ट्रपति और दो पूर्व प्रधानमंत्रियों को गिरफ्तार कर जेल में डाला गया हो। इन सभी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं।

अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि यही नहीं, दो अन्य पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी और राजा परवेज अशरफ भी अदालत के चक्कर लगा रहे हैं और पेशी पर सुनवाई के लिए हाजिरी दे रहे हैं। इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के दौर-ए-हुकूमत में भ्रष्टाचार के आरोप में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ बीते एक साल से अल अजीजिया संपत्ति मामले में जेल में हैं। पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी बीते एक महीने से धनशोधन मामले में जेल में हैं। और, अब राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ने एलएनजी ठेके के मामले में पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को जेल में डाल दिया है। उनकी गिरफ्तारी के साथ ही एक ही समय में एक पूर्व राष्ट्रपति और दो पूर्व प्रधानमंत्रियों की गिरफ्तारी का अनूठा रेकॉर्ड बन गया।