भारत में सिर्फ तुलसी की पूजा ही नहीं की जाती बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुणों के चलते इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम से लेकर इंफेक्शन के इलाज में किया जाता है। इतना ही नहीं, तुलसी बालों को भी झड़ने रोकती है और स्कैल्प को हेल्दी बनाती है।

तुलसी स्किन के लिए भी फायदेमंद है और उस पर जादू-सा असर करती है। आइए जानते हैं कि स्किन के लिए तुलसी के क्या फायदे हैं और यह कैसे गोरी और निखरी त्वचा देने में मददगार है:

1- तुलसी में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा की गहरी सतह में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे खून में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है और चेहरे पर ग्लो आता है।

3- तुलसी ड्राईनेस को भी दूर करती है और त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए एक कप तुलसी के पत्ते पीसकर उसमें एक चम्मच दही और एक टुकड़ा खीरा पीसकर डाल लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को साफ पानी से धो दें।

4- त्वचा पर अगर खुजली या जलन हो तो भी वह तुलसी की मदद से दूर हो जाती है। इतना ही नहीं यह एक्जिमा जैसे कई स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखती है।

5- अगर चेहरे रंग डार्क है तो इसे तुलसी की मदद से लाइट किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीस लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा और 1 चम्मच दही व एक नींबू का रस निचोड़कर मिला लें। पैक को अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें।

2- चेहरे पर अगर दाग-धब्बे और कील-मुंहासे हों तो फिर रोजाना तुलसी की पत्तियां लगाएं। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल लें और फिर इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं। कुछ ही दिनों में चेहरा बेदाग और खूबसूरत हो जाएगा।