नई दिल्‍ली

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स से दुनिया के दूसरे अमीर शख्‍स का तमगा छिन गया है. करीब 7 साल में यह पहली बार है जब बिल गेट्स को ऐसा झटका लगा है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के नए आंकड़ों के मुताबिक बिल गेट्स तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं जबकि फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट एक पायदान चढ़कर लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. अहम बात यह है कि बीते महीने ही बर्नार्ड अर्नाल्‍ट टॉप 3 क्‍लब में शामिल हुए हैं.

कौन हैं बर्नार्ड अर्नाल्‍ट

बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की पहचान लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन और सीईओ के तौर पर होती है. 70 साल के अर्नाल्‍ट की यह कंपनी फ्रांस में बेहद चर्चित है. फोर्ब्‍स पत्रिका के मुताबिक बर्नार्ड अर्नाल्‍ट ने 1984 में लग्जरी गुड्स मार्केट में कदम रखा था. इसके बाद उन्‍होंने टेक्सटाइल ग्रुप का अधिग्रहण किया था.

अभी कितनी है संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के बुधवार के आंकड़ों के मुताबिक बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की कुल नेटवर्थ 108 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है. वहीं बिल गेट्स की कुल संपत्ति 107 बिलियन डॉलर रह गई है. हालांकि ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस शीर्ष पर बरकरार हैं. वर्तमान में जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 125 बिलियन डॉलर है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अर्नाल्ट ने साल 2019 में अपनी नेटवर्थ में 39 अरब डॉलर जोड़े हैं. ब्लूमबर्ग की लिस्ट में शामिल 500 अमीरों में अकेले अर्नाल्ट ही हैं, जिन्होंने इतने कम समय में अपनी नेटवर्थ में इतना इजाफा किया है.

जेफ बेजोस की बादशाहत पर खतरा!

अगर बर्नार्ड अर्नाल्‍ट के नेटवर्थ में बढ़ोतरी की रफ्तार यही रही तो अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की बादशाहत खतरे में पड़ सकती है. दरअसल, इस साल बेजोस की नेटवर्थ में मामूली बढ़त दर्ज की गई है जबकि पत्नी मेकेंजी बेजोस के साथ उनके तलाक के सेटलमेंट में भी खर्च हुआ है. सेटलमेंट के बाद मेकेंजी को दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं.