काजू खाना भला किसे पसंद नहीं होगा। इसका इस्तेमाल स्वीट डिशेज से लेकर सब्जियों में और स्नैक्स के तौर पर भी किया जाता है। लेकिन क्या आप इसके फायदों बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि काजू सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी कितना फायदेमंद है? आइए आपको बताते हैं

खराब कलेस्ट्रॉल को करता है कम
काजू में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्निशियम, फॉसफोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक होता है। इसके अलावा इसमें विटमिन सी और बी भी होता है। इसमें मोनोसैचरेटेड और पॉलिअनसैचरेटेड फैटी ऐसिड्स होते हैं जो खराब कलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को कम करने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में मददगार
आम धारणा है कि काजू खाने से वजन बढ़ता है। इससे ठीक उलट, काजू आपका वजन घटाने में मदद करता है। इसमें मौजूद मैग्निशियम फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को रेग्युलेट करने में मदद करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

फैट नहीं होने देता जमा
काजू में डायटरी फैट्स होते हैं जो शरीर में मौजूद फैट सॉल्युबल विटमिन्स जैसे कि ए, डी, ई और के को अब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं।

डायबीटीज में फायदेमंद
काजू में शुगर की मात्रा काफी कम होती है और इसमें खराब कलेस्ट्रॉल भी नहीं होता है जिससे यह डायबीटीज के मरीजों के लिए एकदम सही है। हालांकि डायबीटीक लोगों को काजू को कम मात्रा खाना चाहिए।