ग्वालियर
प्रदेश के ग्वालियर सहित अन्य शहरों में स्थति आबकारी विभाग के वेयर हाउसों पर भरी रहने वाली अंग्रेजी शराब का जल्द ही बीमा कराया जाएगा। बीमा एक साल के लिए होगा। इसके लिए विभाग के आला अफसर ऐसी बीमा कंपनी तलाश रहे हैं,जो कम से कम कीमत लेकर सभी वेयरहाउसों की शराब की पॉलिसी कर दें। इसके लिए देश के सभी बीमा कंपनियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं।

एहतियात के तौर पर अंग्रेजी शराब का बीमा कराया जा रहा है। जिससे भूकंप या आग से  वेयर हाउस में अगर कभी कोई दुर्घटना घटे,जिसमें शराब नष्ट हुई तो शासन को राजस्व का नुकसान नहीं हो। बीमा कंपनी ही इसका पूरा मुआवजा प्रदान करे। क्योंकि शराब ज्वलनशील होती है,जिसमें आग की आशंका बनी रहती है। बता दें कि आबकारी विभाग के प्रदेश में 14 जिलों में अंग्रेजी शराब के वेयर हाउस हैं।

जिनमें ग्वालियर,शिवपुरी,भोपाल,इंदौर,जलबपुर,रीवा,सागर,उज्जैन,होशंगाबाद,खरगौन,सिवनी,छतरपुर,रतलाम एवं शहडोल शामिल हैं। इन वेयर हाउसों पर पर 112 करोड़ से अधिक कीमत की अंग्रेजी शराब हमेशा मौजूद रहती है। वेयर हाउसों का संचालक खुद आबकारी विभाग ही करता है। राजस्व को लेकर विभाग किसी भी तरह की रिस्क नहीं लेना चाहता। इसीलिए शराब का बीमा कराया जा रहा है।