जगदलपुर
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 28 सितम्बर को अपने बस्तर प्रवास के दौरान 3133 करोड़़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात देंगे। यहां लालबाग में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. सिंह जगदलपुर से रावघाट तक रेललाईन की आधारशिला रखकर बस्तरवासियों की मांग को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे। जगदलपुर से रावघाट तक 140 किलोमीटर लम्बी इस रेललाईन का निर्माण लगभग 2538 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। यह रेललाईन बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर और कांकेर जिले से गुजरेगी। इस मार्ग में जगदलपुर और रावघाट के बीच पल्लीगांव, कुड़कानार, बस्तर, सोनारपाल, भानपुरी, दहीकोंगा, बनियागांव, कोंडागांव, जुगानी, चांदगांव, नारायणपुर, और भारंडा स्टेशन होंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह इसके साथ ही 541.88 करोड़ रूपए की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-30 के बेड़मा से जगदलपुर तक 119 किलोमीटर तक किए गए चौड़ीकरण एवं उन्नयन कार्य का लोकार्पण करेंगे। इसी तरह 20 करोड़ रूपए की लागत से 25.60 किलोमीटर लम्बी लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के तारागांव गरदा कोड़ेनार मार्ग निर्माण का भूमिपूजन और 33 करोड़ 75 लाख रूपए की लागत से 45 किलोमीटर लम्बी चित्रकोट बारसूर मार्ग निर्माण का भूमिपूजन करेंगे। चि़ड़पाल में उपस्वास्थ्य केन्द्र भवन, दरभा में ट्रंाजिस्ट हॉस्टल निर्माण, ग्राम सोरगांव विकासखण्ड बस्तर में शासकीय हाईस्कूल भवन निर्माण और ग्राम तारागांव विकासखण्ड भानपुरी में बस्तर हस्तशिल्प परियोजना भवन का लोकार्पण करेंगे। इन चारों भवनों के निर्माण पर दो करोड़ 64 लाख रूपए खर्च किए गए हैं।  

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत् 440 हितग्राहियों को 79 लाख 15 हजार रूपए की सामग्री एवं चेक वितरण करेंगे। कृषि विभाग के शाकम्भरी योजना के तहत 130 किसानों को 24 लाख 31 हजार रूपए की तीन एचपी के विद्युत पंप प्रदान करेंगे। इसके अलावा कृषि यांत्रिकीकरण सबमिशन योजना के तहत 3 हितग्राहियों को पैडी ट्रांसप्लांटर, 3 हितग्राहियों को रीपर और 12 हितग्राहियों को बैटरी पावर स्प्रेयर प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 154 किसानों को 39 लाख 68 हजार रूपए की स्प्रिंकलर पाईप प्रदान करेंगे। श्रम विभाग के नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के तहत् 119 छात्र-छात्राओं को 2 लाख 35 हजार रूपए का चेक वितरण शामिल है।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शुक्रवार 28 सितम्बर को बस्तर जिले के प्रवास पर रहेंगे। मुख्यमंत्री सुबह 11.45 बजे जगदलपुर एयरपोर्ट पहुंचेगे और यहां से सीधे लालबाग मैदान रवाना होंगे। लालबाग में जगदलपुर-रावघाट रेललाईन परियोजना सहित 3133 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण करेंगे तथा आमसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री जगदलपुर से दोपहर 2.10 बजे रायपुर के लिए रवाना होंगे।