वाशिंगटन
नासा के अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन, रोस्कोसमोस के सोयुज कमांडर ओलेग कोनोन्को और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के फ्लाइट इंजीनियर डेविड सेंट-जैक्स अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से पृथ्वी पर वापस आने के लिए तैयार हैं। ये तीनों लोग अभियान-59 चालक दल का हिस्सा हैं। रूसी सोयूज एमएस-11 अंतरिक्ष यान मंगलवार को भारत समय अनुसार सुबह 5 बजे आईएसएस (अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन) से निकलेगा और बाद में रात को कजाकिस्तान में लैंड करेगा।

कॉस्मोनॉट एलेक्सी ओविचिन और नासा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और निक हेग ने परिक्रमा प्रयोगशाला में अपना प्रवास जारी रखा है। चालक दल पृथ्वी की 3,264 कक्षाओं में 204-दिवसीय मिशन पूरा कर रहा है और 8.64 करोड़ मील की यात्रा कर रहा है।

अंतरिक्ष में मैकक्लेन की पहली यात्रा एक व्यस्त मिशन रहा है, जिसमें दो स्पेसवॉक शामिल हैं, जिन्होंने बैटरी स्वैपआउट पूरा किया और स्टेशन की बिजली प्रणालियों पर काम किया। गौरतलब है कि अंतरराष्टीय स्पेस स्टेशन अंतरिक्ष में इंसानों के रुकने के लिए एक ठिकाना है जिसमें जाकर अंतरिक्षयात्री प्रयोग करते हैं। स्पेस स्टेशन पृथ्वी की निचली कक्षा में चक्कर लगाता रहता है।