Sunday, September 23rd, 2018

सिल्क रोड: 'व्यापार नहीं, सैन्य मौजूदगी बढ़ाना चीन का मकसद'

हॉन्ग कॉन्ग 
चीन भले ही यह कहता रहा हो कि अरबों डॉलर का उसका महत्वाकांक्षी सिल्क रोड प्लान अंतरराष्ट्रीय व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए है, लेकिन उसका असल मकसद सामरिक उद्देश्यों को पूरा करना है। अमेरिका के एक रिसर्च ग्रुप ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। अमेरिका आधारित रिसर्च ग्रुप C4ADS की मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक सिल्क रोड प्लान का उद्देश्य चीन के राजनीतिक प्रभाव और उसकी सैन्य मौजूदगी को विस्तार देना है।

C4ADS की रिपोर्ट ने चीन के उस दावे पर सवाल उठाया है कि अरबों डॉलर की उसकी 'बेल्ट ऐंड रोड इनिशटिव' परियोजना सिर्फ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट के तहत रोड, रेलवे, बंदरगाह, पावर प्लांट और दूसरे इन्फ्रस्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट्स के जरिए चीन को दक्षिण-पूर्वी एशिया, यूरोप और अफ्रीका से जोड़ने की दिशा में काम हो रहा है। इसके तहत चीन 60 से ज्यादा देशों और दुनिया की करीब 65 फीसदी आबादी को कनेक्ट करना चाहता है। 

C4ADS एक गैर लाभकारी रिसर्च इंस्टिट्यूट है जिसे डेटा ऐनालिसिस और सिक्यॉरिटी से जुड़े मसलों पर महारत हासिल है। उसने पेइचिंग के इस महत्वाकांक्षी परियोजना के असल मकसद के विश्लेषण के लिए चीन के ऑफिशल पॉलिसी डॉक्युमेंट्स और चीनी विश्लेषकों की अनऑफिशल रिपोर्ट्स का अध्ययन किया। 

C4ADS ने बांग्लादेश, श्री लंका, कंबोडिया, ऑस्ट्रेलिया, ओमान, मलयेशिया, इंडोनेशिया, जिबूती और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अन्य जगहों पर चीन के सहयोग वाले 15 पोर्ट प्रॉजेक्ट्स का विश्लेषण किया। चीन का दावा है कि ये प्रॉजेक्ट्स उसके साथ-साथ मेजबान देशों के भी आर्थिक विकास के हित में हैं, लेकिन रिपोर्ट में बताया गया है कि वास्तव में ऐसा नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है, 'असल में, इन निवेशों को राजनीतिक प्रभाव बढ़ाने और चुपके से चीनी सेना की सैन्य मौजूदगी का विस्तार करने के साथ-साथ क्षेत्र में चीन के अनुकूल सामरिक माहौल बनाने के उद्देश्य से किया गया लगता है।' 

चीन के विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट के निष्कर्षों का खारिज करते हुए अपने एक बयान में कहा है कि 'बेल्ट ऐंड रोड' प्रॉजेक्ट सिर्फ आर्थिक सहयोग और इन्फ्रस्ट्रक्चर के जरिए साझा विकास को बढ़ावा देने के लिए है। बयान में कहा गया है कि चीन कोई भू-राजनैतिक गेम नहीं खेल रहा है। 

चीन के अधिकारियों का कहना है कि बेल्ट ऐंड रोड इनिशटिव, जिसे मॉडर्न 'सिल्क रोड' के तौर पर भी जाना जाता है, का उद्देश्य व्यापार के सदियों पुराने जल व स्थल मार्गों को पुनर्जीवित करना है। उनके मुताबिक इसका उद्देश्य पूरी तरह वाणिज्यिक है। चीनी अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया है कि इनिशटिव का एक उद्देश्य पेइचिंग के वैश्विक प्रभाव को बढ़ाना भी है। 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 3 =

पाठको की राय