गर्मी के मौसम में स्किन को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में आपकी ब्यूटी किट में मिस्ट का होना बहुत जरूरी है। मिस्ट आपकी स्किन को हाइड्रेट करती है, कूलिंग इफेक्ट देती है, पलूशन के साइड इफेक्ट्स को कम करती है और मेकअप को रीसेट भी करती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो यह आपके लिए और भी जरूरी है। अगर आप स्किन पर नैचरल चीजें इस्तेमाल करना पसंद करती हैं और मिस्ट पर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहतीं तो घर पर भी मिस्ट तैयार कर सकती हैं। यहां देखें...

रोजवॉटर मिस्ट
इसके लिए आपको 1 कप गुलाब की पत्तियां, 2 कप पानी और 5 से 10 ड्रॉप्स जेरैनियम इसेंशल ऑइल की जरूरत होगी। सबसे पहले गुलाब की पत्तियों को उबालें। ठंडी होने पर छान लें और इसे मिस्ट बॉटल में रखें। बॉटल में जेरैनियम ऑइल डालकर अच्छे से हिलाएं। इस मिश्रण को फ्रिज में रखकर अच्छी तरह ठंडा कर लें।

कुकंबर मिस्ट
1 कटा हुआ खीरा, 1/2 स्लाइस नींबू, 1 ऑर्गैनिक मिंट टी बैग और 1/2 कप डिस्टिल्ड वॉटर लें। सबसे पहले खीरे को मिक्सर में ब्लेंड कर लें। इतना ब्लेंड करें कि यह जूस बन जाए फिर इसके बाद इसमें नींबू का जूस डालें। टी बैग को कुछ देर तक गर्म पानी में डालकर रखें, जब ठंडा हो जाए तो इसे भी मिक्सचर में मिला लें। इन सबको एक स्प्रे बॉटल में भरकर फ्रिज में रख दें।

ग्रीन टी मिस्ट
ग्रीन टी बहुत बढ़िया ऐंटीऑक्सिडेंट है और फेस मिस्ट के लिए बेस्ट है। इसके लिए आपको दो कप उबला पानी, 2 ग्रीन टी बैग्स और 2 से 3 बूंद विटमिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी। इन टी बैग्स को उबले पानी में पड़ा रहने दें। पानी ठंडा हो जाने पर इसे बॉटल में भरें और इसमें विटमिन ई का तेल डालें। फ्रिज में ठंडा करके इस्तेमाल करें।

ऐलोवेरा मिस्ट
इसके लिए 3 चम्मच ऑर्गेनिक ऐलोवेरा जेल लें, आधे नींबू का जूस और आधा कप डिस्टिल्ड वॉटर लें। इन सारी चीजों को मिला लें और इन्हें स्प्रे बॉटल में भर लें। अब बॉटल को फ्रिज में रखने के बाद इस्तेमाल करें।