चावल का पानी यानी राइस वॉटर जिसे आम बोलचाल की भाषा में माड़ भी कहा जाता है, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने की वजह से न सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि हमारी स्किन और बालों के लिए भी कई तरह से लाभदायक है। चावल के पानी में ढेर सारे विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं। साथ ही फेरुलिक ऐसिड की वजह से यह ऐंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है। चावल का पानी बनाना कैसे है और किस तरह इसके इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ बेहतर हो सकती है, ये हम आपको बता रहे हैं...

घर्षण कम कर बालों को मजबूत बनाता है
चावल के पानी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट जिसे इनोसिटॉल कहते हैं की वजह से बाल मजबूत होते हैं, बालों में घर्षण कम होता है और बालों में लचीलापन बना रहता है। चावल के पानी से बालों को धोकर इसे शैंपू या कंडिशनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बालों में लगाने से बालों की नैचरल चमक बरकरार रहती है।

सप्ताह में 1 या 2 बार यूज करें चावल का पानी
शैंपू करने के बाद चावल के पानी से बालों को धोएं। इसके लिए चावल के पानी को बालों पर डालें, स्कैल्प में मसाज करें और कुछ देर बाद साफ पानी से बालों को धो लें। इसे सप्ताह में 1 या 2 बार इस्तेमाल करें। बेहतर नतीजों के लिए आप चाहें तो इसे बालों में लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद साफ पानी से बाल धोएं।

बालों को सॉफ्ट बनाता है
चावल का पानी बालों के लिए परफेक्ट कंडिशनर का काम करता है और बालों को सॉफ्ट बनाता है। अगर आप अपने बालों के लिए नैचरल कंडिशनर की तलाश में हैं तो चावल का पानी आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है। बालों को ढेर सारे पोषक तत्व चावल के पानी से मिल जाते हैं जिस वजह से बालों की ग्रोथ बिना कोई केमिकल प्रॉडक्ट यूज किए बेहतर हो जाती है।

कैसे बनाएं चावल का पानी?
चावल के पानी को 2 तरह से तैयार किया जा सकता है।
पहला तरीका- कच्चे चावल को आधा घंटा या रातभर (जितना समय आपके पास हो) पानी में भिगोकर रखें। फिर चावल को छान लें और पानी को अलग रख लें। चावल का पानी इस्तेमाल के लिए तैयार है।
दूसरा तरीका- चावल को प्रेशर कुकर की बजाए पतीले में बनाएं और जब चावल पक जाए तो उसमें से पानी यानी माड़ को अलग कर लें। मिल्की वाइट रंग का चावल का यह पानी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है।