जब बात एक्सर्साइज की आती है तो उसमें वॉकिंग सबसे अच्छी और आसान एक्सर्साइज है वॉकिंग यानी चलना। एक तो यह फ्री है, इसके लिए आपको किसी तरह के साजो-समान या पार्टनर की जरूरत नहीं होती और इसे आप दिन या रात किसी भी समय कर सकते हैं। कई स्टडीज में यह बात साबित भी हो चुकी है कि वॉक करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है....

हफ्ते में 5 दिन और हर दिन 45 मिनट की वॉक
अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो हफ्ते में 5 दिन और हर दिन 45 मिनट की वॉक जरूर करें। वॉक करने से कैंसर, हार्ट डिजीज और डायबीटीज जैसी बीमारियों का खतरा कई गुना कम हो जाता है। साथ ही वॉक करने से आपको नींद भी अच्छी आती है। हालांकि सोने से ठीक पहले बहुत ज्यादा वॉक करना सही नहीं माना जाता।

हाई ब्लड प्रेशर कम करने में मदद
वॉकिंग, बीपी कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है। वॉक करने से न सिर्फ आपका वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है। वॉक करने से आपका एनर्जी लेवल बेहतर बनता है, आप ऐक्टिव बने रहते हैं और लंबे समय में आपको जल्दी थकान महसूस नहीं होती है।

दुनियाभर का औसत सिर्फ 5 हजार कदम
कई स्टडीज में यह बात भी सामने आयी है कि हमें हर दिन कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलना चाहिए और आप चाहें तो ऐसे कई ऐप्स भी हैं तो आपके इन कदमों का रेकॉर्ड रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि दुनियाभर के लोगों का हर दिन चलने का औसत सिर्फ 5 हजार कदम ही है।

दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा 10 प्रतिशत कम
इसके लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च भी हुई थी जिसमें यह बात सामने आयी कि हर दिन 2 हजार कदम एक्सट्रा चलने से दिल से जुड़ी बीमारियों होने का खतरा 10 प्रतिशत कम हो जाता है और डायबीटीज का खतरा 5.5 प्रतिशत तक कम हो जाता है। साथ ही हर दिन 1 हजार कदम एकस्ट्रा चलने से मौत का खतरा भी 6 प्रतिशत घट जाता है।