वीकेंड का मौका है और गुरुग्राम के एक प्लश से सलॉन में 5 लड़कियां अपने टेरी क्लॉथ गाउन में नजर आ रही हैं। कोई अपना हर्बल फेस मास्क सूखने का इंतजार कर रही है तो कोई मैनिक्योर के लिए अपने हाथों को पानी में भिगोकर बैठी है। यह सीन सुनकर आप भी यही सोच रहे होंगे कि ये कुछ यंग लड़कियों या फिर महिलाओं का ग्रुप हो सकता है जो अपना ब्यूटी ट्रीटमेंट करवा रही हैं। लेकिन हकीकत यह है कि ये पांचों लड़कियां 6 से 7 साल के बीच की हैं जो एक बर्थडे पार्टी में जाने से पहले रेडी होने आयी हैं। यह सलॉन खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया है।

बच्चों की स्पेशल ग्रूमिंग सर्विस
अगर आप अब तक यह सोच रहे थे कि बच्चों की बर्थडे पार्टी का मतलब है बलून्स, टेंपररी टैटू, मैजिक शो, गेम्स और ढेर सारी मस्ती तो आपको खुद को अपडेट करने की जरूरत है जनाब। दिल्ली एनसीआर में अब कई सलॉन्स खुल चुके हैं जो एक्सक्लूसिवली बच्चों के लिए बने हैं और बच्चों की ग्रुमिंग सर्विस देते हैं। इतना ही नहीं ये सलॉन्स वेन्यू का काम भी करते हैं जहां स्पा बर्थडे पार्टीज मनायी जाती है। इन स्पेशल सलॉन्स में ब्यूटी सर्विस के अलावा बच्चों के मनोरंजन के लिए इंटरटेनमेंट ऐक्टिविटीज भी करवायी जाती है।

नया कॉन्सेप्ट होने की वजह से ज्यादा फेमस
गुरुग्राम के सेक्टर 50 की रहने वाली वसुधा गुप्ता अपनी 8 साल की बेटी के जन्मदिन पर कुछ स्पेशल करना चाहतीं थीं और जब किसी ने उन्हें स्पा बर्थडे पार्टी करने का सुझाव दिया तो उन्हें यह आइडिया बेहद पसंद आया और उन्होंने इस आइडिया को मंजूर भी कर लिया। किड्स सलॉन के ओनर और बर्थडे पार्टी प्लैनर्स बताते हैं कि जब बात थीम बेस्ड बर्थडे पार्टी की आती है तो उसमें स्पा पार्टीज सबसे फेमस हैं क्योंकि यह नया कॉन्सेप्ट होने के साथ-साथ इसका एक्सपीरियंस और ऐक्टिविटीज भी काफी पसंद की जाती है। स्पा पार्टीज इसलिए भी फेमस हो रही हैं क्योंकि यहां बच्चों को कम्प्लीट इंटरटेनमेंट मिलता है।

बच्चों के लिए बेहतरीन एक्सपीरियंस
मॉडल टाउन की रहने वालीं नीति कटियाल जिन्होंने हाल ही में अपनी बेटी का 12वां जन्मदिन किड्स सलॉन में सेलिब्रेट किया बताती हैं, 'मुझे स्पा बर्थडे पार्टी के बारे में सोशल मीडिया से पता चला और मेरी बेटी अपने दोस्तों के साथ मैन्क्योर और हेयर ब्रेडिंग करवाने को लेकर बेहद एक्साइटेड थी। मेरी बेटी के उम्र के बच्चों को पैंपर करवाना अच्छा लगता है और यह उसके लिए एक अच्छा एक्सपीरियंस था। पार्टी के दौरान बच्चों ने न सिर्फ ब्यूटी सर्विस को इंजॉय किया बल्कि स्नैक्स भी खाए और अलग-अलग ऐक्टिविटीज में भी शामिल हुए। इससे अच्छा तरीका और क्या हो सकता है बच्चे की बर्थडे पार्टी सेलिब्रेट करने का।'

किड्स स्पा पार्टी में जो सर्विसेज दिए जाते हैं उनमें ये चीजें शामिल हैं-
- लड़कियों के लिए खीरे का मास्क और हेयर ब्रेडिंग
- लड़कों के लिए हेयर स्टाइलिंग
- स्विमिंग पूल में मस्ती
एक पार्टी प्लानिंग कंपनी की फाउंडर खुशबू वैद साहनी कहती हैं, बच्चों को बड़ों की तरह बनना और बिहेव करना अच्छा लगता है इसलिए वे इस पूरे एक्सपीरियंस को काफी पसंद करते हैं। यह देखने में बेहद फैंसी लगता है। लेकिन चूंकि हम बच्चों से डील कर रहे होते हैं और अगर पार्टी सलॉन के बाहर हो रही होती है तो हम मैनिक्योर और पैडिक्योर के लिए सिर्फ गर्म पानी और साबुन के बुलबुलों का इस्तेमाल करते हैं।

1500 रुपये प्रति बच्चा है इसकी कीमत
लेकिन अगर पार्टी सलॉन के अंदर होती है तो हम बच्चों के लिए खासतौर पर प्रॉडक्ट्स इम्पोर्ट करते हैं। फेस मास्क से लेकर नेल पेंट और शैंपू तक सबकुछ केमिकल फ्री और ऑर्गैनिक होता है। कुछ ऐसी ऐक्टिविटीज भी रखी जाती है जहां साबुन और लिप बाम बच्चे खुद अपने हाथों से बनाते हैं और ये सब ऑर्गैनिक होता है। यह सब बबलगम और कैंडी के फ्लेवर में होते हैं जिन्हें बच्चे रिटर्न गिफ्ट के तौर पर घर भी ले जा सकते हैं। इस तरह की पार्टी की कीमत 1500 रुपये प्रति बच्चा होती है जिसमें स्पा सर्विसेज, खाना और डेकोरेशन भी शामिल होता है।