लंबे, काले, घने और चमकदार बाल किसे अच्छे नहीं लगते। लेकिन इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और खानपान की गलत आदतों की वजह से हमारे बालों पर भी बुरा असर पड़ रहा है और बाल गिरने, पतले होने और समय से पहले सफेद होने की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में केमिकल वाले शैंपू या कंडिशनर यूज करने की बजाए हम आपको बता रहे हैं एक जादुई इन्ग्रीडिएंट के बारे में जिन्हें अगर आप सही तरीके से यूज करेंगी तो आपके बाल आसानी से लंबे हो जाएंगे।

बालों की कई समस्याओं के लिए रामबाण है मेथी
कई गुनों से भरपूर है मेथी जिसे अब तक अंडररेटेड माना जाता था और इसके बेहतरीन फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं। हमारे किचन में आसानी से मिलने वाली मेथी बालों के गिरने की समस्या को रोकने के लिए रामबाण साबित हो सकती है। साथ ही इससे बालों की ओवरऑल स्थिति भी बेहतर होने लगेगी। आप चाहें तो नैचरल कंडिश्नर के तौर पर भी मेथी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बालों के लिए ऐसे यूज करें मेथी
- 2-3 चम्मच मेथी को हल्का सा भून लें और फिर पीसकर बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों के स्कैल्प में लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। 30 मिनट बाद नॉर्मल तरीके से बाल धो लें। यह नुस्खा अपनाने के कुछ ही दिनों बाद आप देखेंगी कि बालों के गिरने की समस्या कम होने लगेगी।

- आप चाहें तो मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रखें और दूसरे दिन सुबह उसका पेस्ट बना लें। उसके बाद उसे स्कैल्प में लगाएं।

- आप चाहें तो मेथी को उड़हुल के फूल की पत्तियां और शिकाकाई के साथ उबाल लें और उसके बाद पेस्ट बनाकर स्कैल्प में लगाएं। यह पेस्ट शैंपू और कंडिशनर दोनों का काम करेगा।

- अगर आप दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो मेथी का इस्तेमाल करें। मेथी को दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और हेयर मास्क के रूप में यूज करें।