मुंबई
विश्वकप में चोट के कारण टीम से बाहर हुए बायें हाथ के ओपनर शिखर धवन की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम इंडिया में मौका मिल सकता है। विश्वकप के लिए टीम चुने जाने से पहले पंत को टीम इंडिया के अंतिम 15 में शामिल होने का बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन उनकी जगह दिनेश कार्तिक को चयनकर्ताओं ने वरीयता दी। सूत्रों की मानें तो धवन के चोटिल होने के बाद पंत को टीम में शामिल किया जाना तय माना जा रहा है।


ICC को सौंपी जाएगी धवन की रिपोर्ट
बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में धवन को तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लग गई थी। इस मैच में धवन ने शतक ठोंक भारत को जीत ऑस्ट्रेलिया पर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। खबरों के मुताबिक भारतीय टीम मैनेंजमेंट धवन की चोट जुड़ी पूरी रिपोर्ट ब्रिटेन के स्थानीय समयानुसार 2 बजे (भारत के समय से शाम 6.30 बजे) ICC टेक्निकल टीम को सौंपेगी। इसके बाद रिप्लेसमेंट का अनुरोध किया जाएगा। इस मामले से करीब से जुड़े लोगों का ने बताया है कि धवन 2 जुलाई को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। यह संभव है कि वह 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ मैच में चयन के लिए उपलब्ध हों।


अनुभव के मामले में कार्तिक से पिछड़े थे पंत
राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने पंत को वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई पहले 15 खिलाड़ियों की टीम के लिए नहीं चुना गया था। पंत को अनुभव के मामले में कार्तिक से पिछड़ गए थे। हालांकि अब टॉप ऑर्डर के आक्रामक बल्लेबाज धवन के चोटिल होने के बाद टीम प्रबंधन का प्रयास है कि पंत जितनी जल्दी हो सकें टीम के साथ जुड़ सकें। 21 वर्षीय पंत अगले 48 घंटे में लंदन के लिए फ्लाइट पकड़ सकते हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ खेलेंगे पंत!
न्यू जीलैंड के खिलाफ मुकाबले में पंत शामिल नहीं हो पाएंगे लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होने वाले मैच में बांए हाथ के इस बल्लेबाज का खेलना लगभग तय है। सूत्रों ने कहा, 'राहुल अब रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं और पंत नंबर चार पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। लेकिन यह सब सोचना अभी जल्दबाजी होगी। हम सभी विकल्पों पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।'

धवन की चोट भारत के लिए झटका
आईसीसी टूर्नमेंट में धवन का न खेल पाना भारत के लिए बड़ा झटका है। ऑस्ट्रे्लिया के खिलाफ उनकी शानदार सेंचुरी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि बहुदेशीय टूर्नमेंट में दिल्ली का यह बल्लेबाज टीम के लिए कितना उपयोगी हो सकता है। 2013 की चैंपियंस ट्रोफी हो या फिर 2015 का विश्व कप धवन का बल्ला हर बार काफी जमकर बोला है।

'टीम के लिए काफी उपयोगी हैं पंत'
पंत वर्ल्ड कप के लिए जाने वाली टीम की दौड़ में शामिल थे। टीम प्रबंधन के एक वरिष्ठ साथी ने पंत के बारे में बताया, 'यह युवा बल्लेबाज ओपनिंग और मिडल ऑर्डर दोनों जगह बल्लेबाजी कर सकता है। अपने बल्लेबाजी स्टाइल की वजह से वह नंबर चार पर काफी उपयोगी हो सकते हैं। हार्दिक के साथ मिलकर पंत तेजी से रन बना सकते हैं ऐसे में विराट और धोनी से दबाव कम हो सकता है।'

अब के एल राहुल करेंगे ओपनिंग
मौजूदा परिदृश्य में देखें तो अपने अनुभव के चलते राहुल बतौर सलामी बल्लेबाज धवन की जगह ले सकते हैं और वहीं पंत राहुल द्वारा मिडल ऑर्डर में खाली की गई जगह को भर सकते हैं।