वॉट्सऐप को लॉन्च हुए करीब 10 साल हो चुके हैं। वक्त के साथ वॉट्सऐप यूजर्स का सबसे चहेता मेसेजिंग ऐप बनता गया। वैसे तो कंपनी ने यूजर्स की सुरक्षा और प्रिवेसी के लिए ऐप में समय-समय पर कई सुधार किए हैं, लेकिन टेक्नॉलजी के इस दौर में किसी भी वेबसर्विस और ऐप को पूरी तरह सुरक्षित नहीं कहा जा सकता। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को और सुरक्षित कर सकते हैं।

सभी को ना दिखाएं प्रोफाइल फोटो
वॉट्सऐप पर हर कोई आपकी प्रोफाइल फोटो देख सकता है और डायरेक्ट मेसेज भेज सकता है। कई मामलों में नंबर पर दिखने वाली फोटो को देखकर हैकर अपने अगले शिकार का चुनाव करते हैं। इसलिए बेहतर होगा की आप वॉट्सऐप सेटिंग में जाकर अकाउंट प्रिवेसी ऑप्शन में दिए गए प्रोफाइल फोटो ऑप्शन पर टैप कर माय कॉन्टैक्ट्स को सिलेक्ट कर दें। इससे आपकी प्रोफाइल फोटो उन्हीं कॉन्टैक्ट्स को दिखेगी जिनके नंबर आपके फोन में सेव हैं।

2- स्टेप वेरिफिकेशन को करें ऐक्टिवेट
वॉट्सऐप लॉग-इन एसएमएस और कॉल बेस्ड वेरिफिकेशन पर आधारित है। इसके बावजूद भी हैकर वेरिफिकेशन कोड को वॉइसमेल हाईजैकिंग से जान लेते हैं। इससे बचने के लिए आपको 2-स्टेप वेरिफिकेशन अपनाना चाहिए। इसके लिए आप वॉट्सऐप की सेटिंग में जाकर अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक कर 2-स्टेप वेरिफिकेशन को ऑन कर सकते हैं।

वॉट्सऐप वेब पर रहें सतर्क
वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल ज्यादातर वर्किंग प्रफेशनल्स करते हैं। शेयर्ड सिस्टम पर इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। आपके अलावा अगर कोई और भी उस कंप्यूटर को इस्तेमाल करता है तो वह आपके मेसेज आसानी से ऐक्सेस कर सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि काम खत्म होने पर वॉट्सऐप वेब को सही तरीके से लॉग आउट करें।

बायॉमेट्रिक सिक्यॉरिटी से रखें चैट्स को हिडेन
हैकर्स आपके वॉट्सऐप अकाउंट को हैक ना कर पाएं इसके लिए बायॉमेट्रिक लॉक को ऑन रखना बेहतर होगा। आईओएस यूजर्स को इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग के प्रिवेसी ऑप्शन में जाकर स्क्रीन लॉक को ऑन कर सकते हैं। ऐंड्रॉयड यूजर्स को इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा।