यौन संबंध के दौरान कई पुरुषों को इरेक्शन संबंधी परेशानी आती है। इस समस्या के कारण कपल की सेक्स लाइफ के साथ ही उनके इमोशनल बॉन्ड पर भी काफी असर पड़ सकता है क्योंकि यह दिक्कत पुरुषों में स्ट्रेस बढ़ा देती है जो रिश्ते को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। चलिए जानते हैं कि इरेक्शन संबंधी समस्या आए तो क्या करें।

जानें वजह
इरेक्शन में दिक्कत आने के कई कारण हो सकते हैं। यह कारण आपकी लाइस्टाइल, स्ट्रेस, मेडिकल या सिचुऐशनल व स्थिति से जुड़े हो सकते हैं। समस्या को दूर करना है तो सबसे पहले इसका कारण ढूंढें।

लाइफस्टाइल से जुड़े कारण
अनहेल्दी खाना, नींद न होना, एक्सर्साइज न करना, स्मोकिंग आदि जैसी लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें सेक्स ड्राइव को प्रभावित करने के साथ ही इरेक्शन में दिक्कत पैदा करती हैं। हेल्दी खाना खाएं, पर्याप्त नींद लें और व्यायाम करें, इससे आपको खुद में फर्क महसूस होगा।

स्ट्रेस
काम हो या फिर कोई और वजह दिमाग अगर स्ट्रेस में है तो इसका शरीर पर बुरा असर होता है, ऐसे में इरेक्शन संबंधी समस्या आम है। स्ट्रेस को कम करने के लिए चाहे तो योगा का सहारा लें या फिर किसी अन्य ऐक्टिविटी के जरिए स्ट्रेस रिलीज करने की कोशिश करें।

सिचुऐशनल
इरेक्शन की परेशानी सिचुऐशनल भी हो सकती है। संभव है कि आपकी बेडरूम सेटिंग, यौन संबंध के दौरान पार्टनर की किसी आदत, कमरे का तापमान जैसी स्थितियां आपको अनकंफर्टेबल बना देती हों इस वजह से इरेक्शन में दिक्कत आ सकती है।