भोपाल 
एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का आज रिजल्ट घोषित हो गया. इसमें ख़ास बात ये रही कि छोटे शहरों और कस्बों के बच्चे शहरी बच्चों से आगे रहे. इंदौर से 12वीं में एक भी छात्र मेरिट लिस्ट में जगह नहीं बना पाया. लेकिन सागर के 24 बच्चों की मेरिट आयी. इस बार भी छात्रों के मुक़ाबले छात्राएं आगे रहीं.

भोपाल के मॉडल स्कूल में जैसे ही एमपी बोर्ड ने 10 वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया अव्वल आने वाले छात्रों के चेहरे खिल गए.बच्चों के साथ उनके माता-पिता के चेहरों पर भी खुशी छलक रही थी. हर साल की तरह इस बार भी छात्रों के मुक़ाबले छात्राएं ज़्यादा सफल रहीं. छोटे शहरों के बच्चों ने बाज़ी मारी. 10वीं के रिजल्ट में मेरिट में सागर जिले से 24छात्रों ने जगह बनाई है.

बोर्ड की परीक्षा को लेकर एमपी बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की कोशिश बेहतर रिजल्ट की थी. इस बार 10 वीं का रिजल्ट 61.32रहा तो 12वीं का 72.37प्रतिशत रहा. कक्षा 10वीं में 63.69फीसदी छात्राएं और 59.15फीसदी छात्र सफल रहे.वहीं 12वीं में 68.94छात्र और 76.31छात्राएं सफल रहीं.पिछले साल के मुकाबले 12वीं के रिजल्ट में 5 फीसदी का इजाफा हुआ और 10वीं के रिजल्ट में 5फीसदी की गिरावट हुई है.12वीं में सफलता का प्रतिशत बढ़ने पर मुख्य सचिव एस आर मोहंती ने कहा कि अच्छा रिजल्ट हमें प्रोत्साहित करता है.लेकिन 10वीं के रिजल्ट का प्रतिशत घटा है तो समीक्षा की जाएगी कि कहां कमी रह गई है.रिजल्ट को बेहतर करने आगे औऱ प्रयास किए जाएंगे.

10वीं के टॉपर
पहले नंबर पर दो छात्र
गगन दीक्षित(गौरझामर,सागर-प्रदेश भर टॉपर)
आय़ुष्मान ताम्रकार(सागर)
2.दूसरे नंबर पर दीपेंद्र कुमार अहिरवार(सागर)
3. तीसरे नंबर पर 6 छात्र-छात्राएं रहीं
महिमा नामदेव(सागर)
हर्ष कुमार(सागर)
खुशबू चौबे(दमोह)
प्रियांशु चौहान(मंदसौर)
राजकुमार सोनी(आगर मालवा)
साक्षी पटेल(बुरहानपुर,नेपानगर)

इस साल भी सफलता में छोटे शहरों के बच्चों ने बाज़ी मारी है.सागर जिले के 24से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने मेरिट में जगह बनाई है.10वीं में देवास जिले के रिजल्ट का प्रतिशत बढ़ा है.

12 वीं के टॉपर
कला समूह में दृष्टि सनोडिया(सिवनी)
विज्ञान-गणित समूह में आर्या जैन(अशोकनगरस,चंदेरी)
कॉर्मस समूह से विवेक गुप्ता(भोपाल)
एग्रीकल्चर समूह से प्रिया चौरसिया(दमोह)
फाइन आर्ट-होम साइंस ग्रुप से प्रतिक्षा शर्मा(भिंड-लहार)
बायलॉजी ग्रुप-श्रीजन श्रीवास्तव(ग्वालियर)