पिछले महीने साउथ कोरिया 5G नेटवर्क वाला पहला देश बना। इसके बाद स्विटजरलैंड में यह सर्विस शुरू की गई। इस दौरान तीन 5G स्मार्टफोन्स भी लॉन्च किए गए। इन सभी की कीमत काफी ज्यादा है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि कब मिड रेंज्ड 5G स्मार्टफोन लॉन्च होगा। इस बारे में हुवावे के एग्जिक्यूटिव यैंग चाओबिन का मानना है कि अगले साल तक अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन लॉन्च हो सकते हैं। अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन अगले साल के अंत तक लॉन्च हो सकते हैं।

2021 तक एंट्री लेवल 5G स्मार्टफोन्स

यैंग चाओबिन ने कहा कि पहले 4G स्मार्टफोन को बाजार तक पहुंचने में तीन साल लगा था। जबकि पहले 5G फोन को मार्केट तक आने में सिर्फ एक साल लगा। उनका मानना है कि अगले साल के अंत तक 5G स्मार्टफोन की बाढ़ आ सकती है। 2021 तक एंट्री लेवल 5G स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में 2021 तक आ सकते हैं। मौजूदा समय में Xiaomi Mi Mix 3 सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन है।

200GB प्रति महीने तक पहुंच सकता डेटा यूज

Ericsson ConsumerLab की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स 5G सर्विसेज के लिए 20 फीसदी प्रीमियम अदा करने को तैयार हैं। जबकि कुछ यूजर्स 32 पर्सेंट तक पे करने को तैयार हैं। 5G डिवाइस पर 2025 तक डेटा यूजेज 200GB प्रति महीने तक पहुंच सकता है।

भारत में 5जी ट्रायल में रुकावट

इससे पहले खबर आई थी कि भारत में 5जी ट्रायल में रुकावट आ गई है क्योंकि दूरसंचार विभाग की वायरलेस प्लानिंग और को-ऑर्डिनेशन विंग इसके लिए कंपनियों को 90 दिनों से अधिक समय के लिए स्पेक्ट्रम देने का विरोध कर रही है। टेलीकॉम इंडस्ट्री का मानना है कि 90 दिनों का समय काफी कम है। 5G ट्रायल पूरा करने के लिए कम से कम एक साल का समय दिया जाना चाहिए।