रमजान के महीने की मंगलवार से शुरुआत हो चुकी है। इस पाक महीने में मुस्लिम सुबह सहरी और रात में इफ्तार के दौरान ही कुछ खाते हैं। बीच के समय में वह किसी भी चीज का सेवन नहीं करते। ऐसे में अगर झटपट खाने की चीज बनाना चाहते हैं तो हम बता रहे हैं जल्दी और आसानी से बनने वाले कुछ स्नैक्स की रेसिपीज।

फ्राइड पनीर
पनीर न सिर्फ अच्छा स्नैक है बल्कि इससे भूख भी आसानी से शांत होती है। खास बात यह है कि यह पच भी आसानी से जाता है जिससे गैस या ऐसिडिटी की दिक्कत नहीं होती।

फ्राइड पनीर के लिए बस बाजार से पनीर लेकर आएं, उसे अपने हिसाब से शेप में काट लें और फिर चाहे तो फ्राइंग पैन पर या फिर डीप फ्राई कर लें। इसे हरी चटनी के साथ खाएं।


आलू टिक्की
आलू टिक्की बनाने के लिए आलू उबालें। उबले आलू को मैश करें और उसमें ब्रेड की स्लाइस मिलाएं। इसमें चाट मसाला, अमचूर, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला, नमक, कटी हुई हरी मिर्च और हरा धनिया मिलाएं और आटे की तरह मिक्स करें।

मिक्स के छोटे गोले बनाएं और हथेली से उसे चपटा कर लें। इसके बाद चाहे तो पैन पर या कढ़ाही में इसे गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई होने दें।


छोला चाट
सुबह छोले पानी में भिगाकर रख दें। शाम को इफ्तार से पहले टमाटर, हरी मिर्च, प्याज काट कर रख लें। पानी से निकालकर छोलों को उबाल लें और फिर इनमें कटी हुई सामग्री डालकर चाट मसाला, नमक, मिर्च, खीरा व धनिया मिक्स करें और बस चाट तैयार है।

फ्रूट सलाद
फ्रूट्स दिनभर से खाली रहे पेट को नरिश करने के साथ ही उसे भरेंगे भी। फ्रूट सलाद के लिए बस अपनी पसंद के फ्रूट्स को छोटे आकार में काट लें और एक बोल में फ्रूट चाट मसाले के साथ मिक्स कर लें। इसमें आपको नमक मिलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।