ऐसा लगता है कि गूगल मैप्स टीम ऑनलाइन फूड सर्विसेज देने वाली कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी में है। गूगल मैप्स की टीम यह सर्विस किसी अलग ऐप की तरह नहीं लाएगी बल्कि मैप्स ऐप्लिकेशन में डायरेक्शंस और नेविगेशंस के साथ ही नए फीचर के तौर पर यूजर्स को मिलेगी। हाल ही में मैप्स ऐप में एक नए फीचर के तौर पर एक टैब देखने को मिला और इस टैब में यूजर्स अपने आस-पास के रेस्तरां में मिलने वाले खास पकवान देख सकते हैं। यह नया टैब रेस्तरां के फोटो या मेन्यू टैब के बगल जोड़ा गया है, जो ऐप में पहले से मौजूद हैं।

नया पॉप्युलर डिशेज सेक्शन किसी एक नहीं बल्कि कई डिशेज दिखाएगा और यूजर्स से मिले रिव्यू के आधार पर जिन्हें ज्यादा पसंद किया गया होगा, वही डिशेज इसमें दिखाई देंगी। 9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक, इस टैब में दिखने वाली डिशेज मटीरियल डिजाइन थीम कार्ड में फोटो के साथ दिखेंगी, जिसपर टैप करने के बाद यूजर्स को उसके बारे में और तस्वीरें और रिव्यू देखने को मिलेंगे। खास बात यह है कि यह पूरा डेटा यूजर्स की प्रतिक्रिया पर ही आधारित होगा और उन्हीं की अपलोड फोटोज बाकियों को दिखाई देंगी।

पब्लिक डेटा होने के चलते मैप्स पर 'Suggest an Edit' का ऑप्शन हमेशा से है और इसकी मदद से डेटा अपलोड किया जा सकता है। हालांकि यह अब तक एक सवाल है कि गूगल अपने एआई की मदद से यूजर्स के पॉजिटिव रिव्यू चुनेगा या इसके लिए अलग टीम तैयार की जाएगी। इसमें कोई शक नहीं कि रेस्तरां की तलाश के साथ ही मैप पर यूजर्स को दिख जाएगा कि वहां क्या खास खाने को मिल सकता है और बाकियों को क्या पसंद आया। यह मैप्स को बाकी फूड सर्विंग ऐप्स के करीब भी लेकर आएगा, जहां ऑर्डर करने तो नहीं लेकिन अपनी पसंद चुनने का मौका मिलेगा।

फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग फेज में ही देखा गया है और सभी क्षेत्रों में यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। इस फीचर के बारे में और ज्यादा जानकारी गूगल की जल्द होने वाली Google IO डिवेलपर्स कॉन्फ्रैंस में मिल सकती है। कैलिफोर्निया में गूगल की यह कॉन्फ्रैंस 7 मई से शुरू हो रही है, जो दो दिन बाद 9 मई को खत्म होगी। इस दौरान गूगल बाकी सर्विसेज से जुड़े बड़े ऐलान भी कर सकता है।